Virat Kohli Net Worth 2023 वेतन, आय, विज्ञापन, निवेश और ब्रांड वैल्यू की पूरी जानकरी

592
Virat Kohli Net Worth 2023
Virat Kohli Net Worth 2023

Virat Kohli Net Worth 2023: भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली आधुनिक युग में दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं। कोहली एक दशक से अधिक समय से भारतीय क्रिकेट टीम में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी प्रशंसा और प्रशंसक आधार बहुत बड़ा है और हाल के दिनों में वह अपने मूल सर्वश्रेष्ठ के पास नहीं होने के बावजूद लगातार बढ़ रहा है। उनके समर्थन की विशाल पहुंच और सोशल मीडिया पर उनकी उपस्थिति के साथ, विराट कोहली की कुल संपत्ति में कई गुना वृद्धि हुई है।

कोहली ने विशेष रूप से एकदिवसीय प्रारूप में मैच जीतने वाले प्रदर्शनों की अधिकता का निर्माण किया है। चाबी घुमाने और सबसे बड़े मंच पर प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता ने उन्हें खेल के महान खिलाड़ियों के बीच जगह बनाने में मदद की है।

विराट कोहली का विवरण और प्लेयर प्रोफाइल

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली एक फौजदारी वकील थे जबकि उनकी मां एक गृहिणी थीं। विकास कोहली में उनका एक बड़ा भाई और एक बड़ी बहन है। बहुत कम उम्र से, कोहली क्रिकेट में अपनी रुचि के प्रति काफी भावुक थे। उनके पिता ने उन्हें एक क्रिकेट अकादमी में भर्ती कराया और उन्हें क्रिकेट खेलने के अपने सपने को पूरा करने की अनुमति दी।

Player name & Profile Virat Kohli
Net Worth $127 Million
Salary 48 Crore
Date of Birth November 5, 1988
Height 175 cm (5′ 9”)
Gender Male
Profession Cricketer
Marital Status Married
Nationality Indian

कोहली ने 2006 में दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। जब वह एक युवा प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर थे, तो विश्व कप के लिए भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान के रूप में उनका चयन उनके करियर में एक बड़ा पथ-प्रदर्शक साबित हुआ। U-19 विश्व कप विजेता कप्तान के रूप में वापसी करने के बाद, कोहली को जल्द ही भारतीय क्रिकेट में अगली बड़ी चीज के रूप में प्रतिष्ठित किया गया। अगस्त 2008 में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किए जाने में ज्यादा समय नहीं लगा था।

विराट कोहली का नेट वर्थ (Virat Kohli Net Worth 2023)

2022 तक, विराट कोहली की कुल संपत्ति लगभग 127 मिलियन डॉलर आंकी गई है। कोहली की कुल संपत्ति उन्हें दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक बनाती है। 2008 में भारत में पदार्पण करने के बाद से, मेगा क्रिकेट स्टार ने विश्व मंच पर अपने अधिकार की मुहर लगा दी है। उनकी आय का प्राथमिक स्रोत बीसीसीआई, आईपीएल अनुबंध और विज्ञापन से उनका वार्षिक वेतन है। भारतीय क्रिकेटर आईएसएल में गोवा स्थित फुटबॉल टीम एफसी गोवा के सह-मालिक भी हैं।

विराट कोहली की सैलरी

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने वेतन के रूप में एक मोटी रकम कमाते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी जो केंद्रीय रूप से बीसीसीआई के साथ अनुबंधित है, बोर्ड द्वारा निर्दिष्ट चार ग्रेड में से किसी एक का हिस्सा है। कोहली को केंद्रीय रूप से A+ ग्रेड खिलाड़ी के रूप में साइन किया गया है। वह क्रिकेट बोर्ड द्वारा दी जाने वाली वार्षिक खिलाड़ी रिटेनरशिप के एक भाग के रूप में INR 7 करोड़ की राशि अर्जित करता है।

उनकी रिटेनरशिप राशि के साथ, प्रति गेम मैच फीस भी कोहली के वार्षिक वेतन में जुड़ती है। एक टेस्ट मैच में प्रत्येक उपस्थिति से उन्हें 15 लाख रुपये मिलते हैं, जबकि प्रत्येक ODI और T20I मैच में उनके कुल वेतन में INR 6 लाख और INR 3 लाख जुड़ते हैं।

विराट कोहली का आईपीएल वेतन

विराट कोहली बीसीसीआई से मिलने वाले वित्तीय वेतन के अलावा आईपीएल से भी अच्छी कमाई करते हैं। विराट कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। आईपीएल नीलामी में कभी प्रवेश नहीं करने के बावजूद, कोहली को 2008 की आईपीएल नीलामी से पहले आरसीबी द्वारा अंडर-19 ड्राफ्ट से खरीदा गया था।

बेंगलुरु स्थित फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2018 की मेगा नीलामी में कोहली को 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया। किसी संस्करण में किसी खिलाड़ी द्वारा अर्जित की गई यह अब तक की सबसे बड़ी राशि थी। INR 15 करोड़ के लिए 2 करोड़ के भुगतान में कटौती के बाद, कोहली को IPL मेगा नीलामी 2022 में RCB द्वारा बनाए रखा गया था।

विराट कोहली की विज्ञापन आय

विराट कोहली एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी चेहरा हैं, जो भारत के वाणिज्यिक बाजारों में बहुत लोकप्रिय हैं। विराट कोहली को भारत के कुछ सबसे प्रमुख ब्रांडों द्वारा भी समर्थन दिया जाता है। वह ऑडी, हीरो और एमआरएफ के साथ-साथ वाल्वोलिन और कुछ अन्य जैसे ब्रांडों का समर्थन करता है।

अपने बल्ले पर एमआरएफ का लोगो लगाने वाले विराट कोहली एमआरएफ लोगो लगाने के बदले में एमआरएफ कंपनी से सालाना करीब 12.5 करोड़ रुपये कमाते हैं। 2015 में, टायर निर्माता ने कोहली के साथ तीन साल का करार किया। डील को 2017 में 100 करोड़ रुपये में अतिरिक्त आठ साल के लिए बढ़ाया गया था।

प्यूमा ने 2017 में कोहली के साथ डील की थी। माना जा रहा है कि यह ठेका 110 करोड़ रुपये का होगा। यह 2025 तक चलेगा। प्यूमा ने एक्सेसरी और क्लोदिंग स्टार्ट-अप्स की एंट्री में भी मदद की। अनुष्का शर्मा और कोहली एक ब्रांड एंडोर्समेंट अभियान के लिए Myntra के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने में सक्षम थे, जिससे विराट कोहली की कुल संपत्ति में 10 करोड़ रुपये की वृद्धि होगी।

ऑडी इंडिया के साथ मौजूदा डील करीब 5 करोड़ रुपये की है। ये सौदे एक औसत क्रिकेटर के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन विराट कोहली औसत खिलाड़ी नहीं हैं और वे केवल समग्र पोर्टफोलियो में एक छोटी राशि जोड़ते हैं। एमआरएफ और प्यूमा के साथ डील की वजह से विराट कोहली की नेटवर्थ में खासा इजाफा हुआ है।

विराट कोहली सोशल मीडिया लोकप्रियता

Virat Kohli Lifestyle
Virat Kohli Lifestyle

विराट कोहली की इंस्टाग्राम लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, इस तथ्य के बावजूद कि वह अभी भी अपनी प्रतिभा के चरम पर हैं। 224 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के साथ, वह अब 17वें सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हैं। वह अब भी इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एशियाई यूजर हैं। विराट कोहली भी शीर्ष 50 में एकमात्र क्रिकेटर हैं।

कोहली की लोकप्रियता ट्विटर तक फैली हुई है, जहां वह सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले शीर्ष 50 की सूची में एकमात्र क्रिकेटर हैं। 2022 में ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर 52 मिलियन हो गई। विराट कोहली के आधिकारिक भारतीय प्रधान मंत्री के खाते की तुलना में अधिक ट्विटर अनुयायी हैं। रियल मैड्रिड फुटबॉल क्लब और बार्सिलोना फुटबॉल क्लब से भी ज्यादा विराट कोहली के ट्विटर फॉलोअर्स हैं। सोशल मीडिया पर लगातार बढ़ते फॉलोअर्स की वजह से विराट कोहली की नेटवर्थ भी कई गुना बढ़ गई है।

यह उच्च सोशल मीडिया जुड़ाव भी कोहली के ब्रांड मूल्य को आर्थिक रूप से मदद करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यस्त रहने के कारण कोहली की कुल संपत्ति बढ़कर 328 मिलियन रुपये हो गई है। सोशल मीडिया की व्यस्तताओं के संदर्भ में, सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह द्वारा उनकी कड़ी निगरानी की जाती है।

इंस्टाग्राम से – 224 मिलियन

ट्विटर से – 52.1 मिलियन

विराट कोहली का निवेश

33 साल के कोहली ने विभिन्न क्षेत्रों में स्टार्टअप्स और कंपनियों में बड़ी रकम का निवेश किया है। कोहली ने 2020 में एक फैशन स्टार्टअप यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज़ (USPL) में निवेश करने के लिए कुल 19.30 मिलियन रुपये कमाए। फिटनेस के प्रति उत्साही विराट ने बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप में अपने निवेश में गहरी दिलचस्पी दिखाई है जो स्वास्थ्य और फिटनेस सेवाएं प्रदान करता है। देश के विभिन्न हिस्सों में जिम भी हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, कोहली ने 2015 में कंपनी में 90 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

कोहली ने 2017 में प्यूमा के साथ वन8 भी लॉन्च किया। इस ब्रांड की शुरुआत स्पोर्ट्स अपैरल, फुटवियर और एक्सेसरीज बेचने के इरादे से हुई थी। One8 अब सुगंध प्रदान करता है और भारत में इसके तीन कैफे हैं। कोहली One8 कैफे, या रेस्टो-बार के मालिक हैं, जिसे One8 समुदाय के रूप में भी जाना जाता है।

कोहली की रणनीति निवेश दृष्टिकोण स्टार्ट-अप्स में बहुत सारा पैसा निवेश करने का रहा है। ब्लू ट्राइब, एक खाद्य स्टार्टअप है जो पौधों पर आधारित आहार पर ध्यान केंद्रित करता है, इसकी स्थापना भारतीय क्रिकेट स्टार कोहली ने 2021 में की थी। निवेश के नवीनतम दौर के बाद, एक फिनटेक स्टार्टअप, डिजिट, जिसका मूल्य ब्रांड द्वारा $3.5 मिलियन था, ने भी में भारी निवेश किया गया है। इन निवेशों का विराट के निवल मूल्य पर नाटकीय प्रभाव पड़ा है। कोहली अक्सर स्टार्ट-अप में भाग लेने के लिए अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ मिलकर काम करते हैं। ये कुछ सबसे प्रसिद्ध स्टार्ट-अप हैं जिन पर कोहली ने महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

  • Lifestyle – Clothing and Accessories
  • Rage coffee – Food
  • Blue Tribe – Food
  • Nueva – Hospitality
  • Chisel Fitness – fitness
  • Goa FC – sport
  • Digit – Fintech
  • Tech – Sport Convo

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

Q. विराट कोहली की कुल संपत्ति कितनी है?

विराट कोहली की कुल संपत्ति लगभग 127 मिलियन डॉलर है।

Q. विराट कोहली का वेतन क्या है?

विराट कोहली प्रति वर्ष अनुमानित वेतन 50 करोड़ रुपये कमाते हैं।

Source: Sportskia.com

Previous articleTaj Mahal के ऊपर से हवाई जहाज क्यों नही उड़ते है?
Next articleजगद्गुरु स्वामी नरेंद्रानंद ने धीरेंद्र शास्त्री के चमत्कारों को बताया पाखंड, आसाराम जैसा होगा हाल?