5 प्रमुख कारण जिनकी वजह से हर Small Business को बीमा की आवश्यकता होती है

804
Small Business Insurance
Small Business Insurance

क्या आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आपने व्यवसाय बीमा के बारे में सोचा है?

Small Business Insurance सबसे महत्वपूर्ण और लाभकारी कदमों में से एक है जिसे आप अपनी और अपने व्यवसाय की सुरक्षा के लिए उठा सकते हैं। किसी भी प्रकार के छोटे व्यवसाय – खाद्य ट्रक, विवाह फोटोग्राफर, सौंदर्यशास्त्री, कैटरर्स, और इनके बीच की हर चीज़ – उन जोखिमों के प्रति संवेदनशील हैं जिनकी भारी लागत हो सकती है।

व्यवसाय बीमा की मूल बातें, आपको इसकी आवश्यकता के पांच कारण और कुछ सामान्य प्रकार के व्यवसाय बीमा के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

Small Business बीमा क्या है?

Small Business Insurance आपके व्यवसाय को उन दुर्घटनाओं और जोखिमों से बचाता है जो अक्सर आपके नियंत्रण से परे होते हैं। यह आपके व्यवसाय की सुरक्षा और आपके पैसे बचाने के इरादे से पॉलिसी में डाले गए बीमाओं का एक संकलन है।

आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले कवरेज के प्रकार आपके व्यवसाय संचालन और आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर अलग-अलग होंगे। व्यक्तिगत पॉलिसियाँ खरीदने के बजाय, आप अक्सर अनुकूलन योग्य कवरेज बनाने के लिए बीमा कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं ताकि आप केवल उसी चीज़ के लिए भुगतान करें जिसकी आपको आवश्यकता है।

अधिकांश छोटे व्यवसायों के लिए सामान्य बीमा आवश्यकताओं में शामिल हैं:

  • सामान्य देयता बीमा
  • उत्पाद देयता बीमा
  • उपकरण और उपकरण बीमा
  • किराए पर लिए गए परिसर को नुकसान
    कर्मचारी भुगतान

आपके छोटे व्यवसाय का बीमा कराने के 5 कारण

निश्चित नहीं हैं कि आपको लघु व्यवसाय बीमा की आवश्यकता है? यहां कुछ प्रमुख कारण दिए गए हैं कि व्यावसायिक सफलता के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

1. आपका पैसा बचाता है

जब आप अपने छोटे व्यवसाय के लिए बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप कवरेज का एक सुरक्षा जाल बना रहे होते हैं। हालाँकि आप शुरू में पैसा खर्च कर रहे होंगे, लेकिन अगर आप ऐसी स्थिति में आते हैं जहां बीमा इसे कवर करता है तो आप आम तौर पर पैसा बचाएंगे।

जब बीमा दावा करने की बात आती है तो आप कभी नहीं जानते कि आपको क्या मिलेगा। कुछ दावे छोटे और सस्ते हो सकते हैं, जबकि अन्य में आपके वित्तीय संसाधनों को खत्म करने की क्षमता हो सकती है। लघु व्यवसाय बीमा लागतों को मात दे सकता है, कभी-कभी दावा लागतों को कम कर सकता है या समाप्त भी कर सकता है।

Insureon द्वारा किए गए एक अध्ययन में, उन्होंने पाया कि 32.5% छोटे व्यवसायों को एक ऐसी घटना का अनुभव होगा जिसे बीमा 12 महीने की अवधि में कवर करेगा। यह प्रति वर्ष व्यवसाय का लगभग ⅓ है।

उदाहरण के लिए, यदि आप मालिश चिकित्सक के रूप में काम करते हैं, तो आपको हर दिन जोखिम का सामना करना पड़ता है, सिर्फ इसलिए कि आप अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करते हैं। कोई ग्राहक आपके कार्यालय में फिसल कर गिर सकता है, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तेल या लोशन से एलर्जी हो सकता है, या आपकी मेज तोड़ सकता है, जिससे महंगा दावा हो सकता है।

बीमा के बिना, आप रक्षा लागत, निर्णय और अन्य खर्चों में हजारों डॉलर देख सकते हैं। मसाज थेरेपी बीमा के साथ, आप बस दावा दायर करते हैं, और बीमा आपके लिए इसका ख्याल रख सकता है – आपके पैसे बचा सकता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का छोटा व्यवसाय चलाते हैं, रोकथाम योग्य दुर्घटनाओं की स्थिति में बीमा आपका पैसा बचा सकता है। यदि आपका व्यावसायिक उपकरण चोरी हो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है तो इसकी मरम्मत या प्रतिस्थापन में आपको हजारों डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं। यह लागत, उस समय के अलावा जब आप काम नहीं कर रहे हैं, आपको बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

बीमा इन आउट-ऑफ-पॉकेट खर्चों को कम करने में मदद करता है, जिससे आप अपना सर्वश्रेष्ठ काम जारी रख सकते हैं – अपना व्यवसाय चलाना।

2. अपनी व्यावसायिकता बढ़ाएँ

जैसे एक व्यवसाय योजना लिखना निवेशकों को दिखाता है कि आप अपने व्यवसाय के बारे में गंभीर हैं – लघु व्यवसाय बीमा होने से वास्तव में एक व्यवसाय स्वामी के रूप में आपकी व्यावसायिकता और विश्वसनीयता बढ़ती है।

बीमा के साथ, आप उन संकटों से निपटने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं जो दावों का कारण बनते हैं। आपके पास एक बीमा प्रदाता है जो आपके ग्राहक को भुगतान दिलाने या टूटे हुए उपकरण की मरम्मत के चरणों में आपकी सहायता कर सकता है। यह आपके ग्राहकों और ग्राहकों को दिखाता है कि आप जो करते हैं और जो सेवा प्रदान करते हैं उसके प्रति आप गंभीर हैं।

उदाहरण के लिए, खाद्य देयता बीमा कार्यक्रम (FLIP) के 30% (20,000) ग्राहकों ने बताया कि बीमा होने से उन्हें ग्राहक प्राप्त करने में मदद मिलती है। FLIP अपने ग्राहकों को एक बैज भेजता है जिसे व्यवसाय के मालिक अपनी साइट पर लगा सकते हैं, जिससे ग्राहकों को पता चलता है कि आप एक बीमाकृत व्यवसाय हैं।

बीमा आपके व्यवसाय के लिए धन जुटाने में भी आपकी मदद कर सकता है। यदि आप व्यवसाय ऋण या ऋण सहायता लेना चाहते हैं, तो बैंक बीमा का प्रमाणपत्र या प्रमाण देखने के लिए कह सकता है। दस्तावेज़ उपलब्ध कराने से आपको स्थिर विश्वसनीयता हासिल करने में मदद मिलती है।

3. आपके व्यवसाय की सुरक्षा करता है

दुर्भाग्य से, दावों को घटित होने से पूरी तरह से रोकने के लिए कोई भी बहुत कम कर सकता है। चाहे आप कितने भी सुरक्षित या सावधान क्यों न हों, दुर्घटनाएँ होती ही रहती हैं। बीमा एक सुरक्षित बफर प्रदान करता है ताकि दुर्घटना होने पर भी आपका व्यवसाय सुरक्षित रहे।

बीमा कवरेज के प्रकार जो महान सुरक्षा प्रदान करते हैं उनमें सामान्य देयता बीमा, पेशेवर देयता बीमा, उपकरण और उपकरण बीमा और साइबर देयता बीमा शामिल हो सकते हैं। यहां तक कि उद्योग-विशिष्ट कवरेज भी हो सकता है जो विशेष व्यावसायिक संपत्तियों या देनदारियों को संभालता है।

उदाहरण के लिए, एक शादी के फोटोग्राफर को लीजिए जो बेहद महंगे उपकरणों के कई टुकड़ों के साथ यात्रा करता है। इस उपकरण में आमतौर पर कैमरा बॉडी, लेंस, लाइटिंग प्रॉप्स और यहां तक कि बैकड्रॉप भी शामिल होते हैं। यदि कुछ ऐसा होता है जिसके परिणामस्वरूप उपकरण चोरी हो जाते हैं, तो कैमरा उपकरण बीमा उपकरण की लागत की प्रतिपूर्ति करके उनके व्यवसाय की सुरक्षा करता है।

इस बीमा के बिना, फोटोग्राफर उपकरण बदलने के लिए जिम्मेदार होगा, साथ ही ऐसे समय का सामना करना पड़ेगा जब वे उपकरण चोरी होने के कारण काम करने में असमर्थ होंगे। यह स्थिति उन सैकड़ों में से एक है जहां लघु व्यवसाय बीमा मदद कर सकता है।

4. अक्सर कानून द्वारा आवश्यक

क्या आप जानते हैं कि आपके व्यवसाय का बीमा कराना कानून द्वारा आवश्यक हो सकता है? यदि आपके पास व्यवसाय ऋण है, अपने व्यवसाय के लिए संपत्ति पट्टे या किराये पर है, तो आपको बीमा का प्रमाण देने की आवश्यकता हो सकती है।

हालाँकि अपने व्यवसाय का बीमा कराना समझदारी है, चाहे यह कानून हो या न हो, आपके राज्य को इसकी आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि शराब दायित्व और ड्रामा शॉप कानूनों के मामले में। यदि आपके पास एक रेस्तरां है जो शराब बेचता है, तो आपको अपने राज्य के ड्रामा शॉप कानून के अनुसार शराब देयता बीमा कराना आवश्यक है।

यदि आप किसी मकान मालिक से जगह किराए पर लेते हैं, तो आपको न केवल बीमा कराने की आवश्यकता हो सकती है, बल्कि अपने मकान मालिक को अपनी बीमा पॉलिसी पर अतिरिक्त बीमाधारक के रूप में सूचीबद्ध करने की भी आवश्यकता हो सकती है। एक अतिरिक्त बीमाधारक या तो घर का मालिक या कार्यक्रम आयोजक होता है जिसके लिए आपको उन्हें अपनी बीमा पॉलिसी पर सूचीबद्ध करने की आवश्यकता होती है और आपकी पॉलिसी उनके लिए कवरेज प्रदान करती है। गृहस्वामियों के लिए आपको अतिरिक्त बीमाधारक के रूप में सूचीबद्ध करना मानक अभ्यास है।

5. मानसिक शांति प्रदान करता है

जब आपके व्यवसाय को चलाने की बात आती है, तो आपके पास तनाव के अनगिनत कारण होते हैं। राजकोषीय रूप से जिम्मेदार होना उनमें से एक नहीं होना चाहिए।

व्यवसाय चलाने के बहुत सारे पहलू हैं: पेरोल से लेकर रोजमर्रा के संचालन से लेकर ग्राहकों के साथ बातचीत तक, एक छोटे व्यवसाय के मालिक के रूप में आपके पास बहुत कुछ है। लघु व्यवसाय बीमा मानसिक शांति प्रदान कर सकता है, जिससे आप दावों के परिणामों के बारे में कम चिंता कर सकते हैं और अपने व्यवसाय द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली खुशी पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए बीमा के प्रकार

व्यवसाय बीमा भ्रमित करने वाली शब्दावली के साथ एक भ्रमित करने वाला विषय हो सकता है। छोटे व्यवसायों के लिए कौन सा बीमा उपलब्ध है, इसकी सरल व्याख्या के लिए पढ़ते रहें।

सामान्य देयता बीमा

अपने व्यवसाय को तीसरे पक्ष की शारीरिक चोट और संपत्ति क्षति के दावों की लागत से बचाएं। ये दावे आपके दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक कार्यों से उत्पन्न हो सकते हैं, सामान्य दावों में किसी ग्राहक का आपके व्यावसायिक उपकरण पर ठोकर लगना और खुद को घायल करना शामिल हो सकता है।

उपकरण और उपकरण बीमा

आपके बीमा को आपके व्यवसाय से जुड़े उपकरणों और औज़ारों तक विस्तारित करता है। यदि आपका फोटोग्राफी व्यवसाय है तो इसमें आपका कैमरा उपकरण शामिल हो सकता है। यदि आप एक खाद्य ट्रक हैं, तो इसमें आपका डीप फ्रायर या ओवन शामिल हो सकता है। आपके व्यवसाय के प्रकार के आधार पर सीमाएँ भिन्न-भिन्न होती हैं।

उत्पाद देयता बीमा

उन व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो खाद्य उद्योग में हैं। यह बीमा आपके व्यवसाय को आपके द्वारा परोसे गए भोजन से ग्राहक के बीमार होने से जुड़े दावों की लागत से बचा सकता है।

श्रमिक मुआवजा बीमा

यदि आपके पास कर्मचारी हैं तो आपकी लघु व्यवसाय बीमा पॉलिसी में जोड़ने के लिए बढ़िया बीमा। आपके राज्य को भी इसकी आवश्यकता हो सकती है।

वाणिज्यिक ऑटो बीमा

यदि आपके पास ऐसे वाहन हैं जो आपके व्यवसाय संचालन के लिए उपयोग किए जाते हैं तो इसे अपनी बीमा पॉलिसी में जोड़ना महत्वपूर्ण है। इसमें खाद्य ट्रक या डिलीवरी वाहन शामिल हो सकते हैं।

किराए पर दिए गए परिसर को नुकसान बीमा

आपके व्यवसाय को किराए की जगह को हुए नुकसान से उत्पन्न होने वाले दावों की लागत से बचा सकता है। यह एक फोटोग्राफी स्टूडियो या व्यावसायिक रसोईघर, या वह स्थान हो सकता है जिसे आप अपने व्यवसाय के लिए किराए पर लेते हैं। यदि आप अपना व्यावसायिक स्थान किराए पर देते हैं, तो यह कवरेज आपकी लघु व्यवसाय बीमा पॉलिसी के लिए आवश्यक है।

साइबर देयता बीमा

आपकी बीमा पॉलिसी के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त। साइबर अपराध बढ़ने के साथ, अपने व्यवसाय की सुरक्षा के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। यदि आप टैबलेट, फोन या मोबाइल डिवाइस पर ऑनलाइन जानकारी संग्रहीत करते हैं, तो यह कवरेज आपकी पॉलिसी पर होना चाहिए।

लघु व्यवसाय बीमा खरीदने के लिए सर्वोत्तम स्थान

लघु व्यवसाय बीमा की तलाश में कई विकल्प हैं। आपको अपना शोध करना होगा और एक ऐसी जगह ढूंढनी होगी जिस पर आपको भरोसा हो और जो आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक कवरेज प्रदान करता हो।

नीचे सूचीबद्ध कई उद्योग-विशिष्ट विकल्प देखने लायक हैं:

  • खाद्य-संबंधित व्यवसाय: FLIP (खाद्य देयता बीमा कार्यक्रम)
  • फोटोग्राफर/वीडियोग्राफर: एफएफआई (पूर्ण फ्रेम बीमा)
  • कलाकार, शिल्पकार और व्यापारी: ACT (कलाकार, शिल्पकार और व्यापारी)
  • एस्थेटिशियन/मालिश चिकित्सक: बीबीआई (सौंदर्य और बॉडीवर्क बीमा)
  • फिटनेस प्रशिक्षक, शिक्षक, और बहुत कुछ: बीमा कैनोपी

अपनी लघु व्यवसाय बीमा आवश्यकताओं के लिए तैयारी

एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और बीमा को एक होने की आवश्यकता नहीं है। जब आप अपने व्यवसाय का बीमा कराते हैं तो आप अपना समय, पैसा और तनाव बचा रहे होते हैं। यह मानसिक शांति प्रदान करता है, आपके व्यवसाय की सुरक्षा करता है, और आपके व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी व्यावसायिकता को बढ़ाता है।

इसलिए बहुत देर होने तक प्रतीक्षा न करें। सही लघु व्यवसाय बीमा ढूंढें जो आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करता हो।

देश-विदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए BarwaSukhdav.com पर विजिट करते रहें।

Previous articleSBI MODS: ऐसी FD जिसमें मैच्‍योरिटी के पहले भी बिना पेनल्‍टी निकाल सकते हैं पैसा
Next articleMP Election 2023: चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आज BJP जारी कर सकती है प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट, MP में 17 नवंबर को वोटिंग