SBI MODS: ऐसी FD जिसमें मैच्‍योरिटी के पहले भी बिना पेनल्‍टी निकाल सकते हैं पैसा

379
SBI MODS
SBI MODS

फिक्स्ड डिपॉजिट सालों से लोगों के लिए निवेश का भरोसेमंद जरिया रहा है। इसका कारण यह है कि एफडी में निवेशक को एक निश्चित समय पर गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है। लेकिन एफडी में एक शर्त होती है, यानी आप इसे मैच्योर होने से पहले नहीं तोड़ सकते. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा. लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के पास एक ऐसी एफडी भी है, जिसमें आपको एफडी के बराबर ही ब्याज मिलेगा और आप जरूरत के समय एफडी का पैसा निकाल भी सकते हैं। जानिए भारतीय स्टेट बैंक की इस खास स्कीम के बारे में।

अगर आप ऐसी स्कीम की तलाश में हैं जिसमें आपको FD की तरह गारंटीड ब्याज मिले और आप जरूरत पड़ने पर पैसे का इस्तेमाल कर सकें तो SBI (MODS) एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

जानिए SBI MODS स्‍कीम के फायदे (SBI Multi Option Deposit Scheme)

हम बात कर रहे हैं SBI (MODS) स्कीम की, इसका पूरा नाम एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम है। इस योजना में जमाकर्ता को अन्य एफडी के समान ही ब्याज मिलता है। कोई भी व्यक्ति 10,000 रुपये के निवेश के साथ एसबीआई में एफडी खाता खोल सकता है। इस स्कीम का फायदा यह है कि आपका पैसा हमेशा लिक्विड रहता है यानी आप एफडी की मैच्योरिटी से पहले कभी भी बिना कोई जुर्माना दिए पैसा निकाल सकते हैं। यह पैसा आप एटीएम या चेक के जरिए उसी तरह निकाल सकते हैं, जैसे आप बचत खाते से पैसा निकालते हैं। दरअसल, यह एफडी योजना जमाकर्ता के बचत या चालू खाते से जुड़ी होती है। ऐसे में जमाकर्ताओं को किसी भी समय एटीएम के माध्यम से एफडी से आवश्यक राशि निकालने की सुविधा मिलती है।

SBI MODS स्‍कीम में पूरी रकम निकालना जरूरी नहीं

आमतौर पर जब आप एफडी तोड़ते हैं तो उसकी पूरी रकम निकाल लेते हैं, लेकिन एसबीआई (MODS) में ऐसा करना जरूरी नहीं है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे निकाल सकते हैं और बाकी रकम खाते में छोड़ सकते हैं. बाकी रकम पर एफडी का ब्याज मिलता रहेगा. इसमें 1,000 रुपये के गुणक में ही पैसा जमा किया जा सकता है और 1,000 रुपये के गुणक में ही पैसा निकाला जा सकता है. ऐसा नहीं है कि रकम निकालने की सुविधा सिर्फ एक बार के लिए है, आप 1000 रुपये के गुणक में कई बार पैसे निकाल सकते हैं।

SBI MODS की ब्‍याज दरें

आप SBI (MODS) में एक साल से लेकर 5 साल तक के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। ब्याज दरें वर्ष के आधार पर भिन्न-भिन्न होती हैं। 1-2 साल की FD पर 6.8%, 2-3 साल की FD पर 7% और 3-5 साल की FD पर 6.5% ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलता है। इस योजना में नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध है।

SBI MODS में लोन की सुविधा

सामान्य FD की तरह ही आपको SBI MODS अकाउंट में भी लोन की सुविधा मिलती है. इसके अलावा आप इस खाते को दूसरी शाखा में भी ट्रांसफर करवा सकते हैं. ध्यान रखें कि MODS अकाउंट से जुड़े सेविंग अकाउंट में न्यूनतम मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना जरूरी है. अगर आप भी एसबीआई की इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन या किसी नजदीकी शाखा में जाकर खाता खोल सकते हैं। एसबीआई एमओडी खाता न्यूनतम 1 वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष की अवधि के लिए खोला जा सकता है। इसमें मिलने वाले ब्याज पर आपको टैक्स देना होता है।

देश-विदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए BarwaSukhdav.com पर विजिट करते रहें।

Previous articleiPhone पर कहर बरसा देंगा Realme का चकाचक Realme 10 Pro Plus स्मार्टफोन
Next article5 प्रमुख कारण जिनकी वजह से हर Small Business को बीमा की आवश्यकता होती है