IRDAI बनाएगी ऑनलाइन कंपनी, एक ही जगह मिलेगी पॉलिसी बेचने और खरीदने की सुविधा

79
Bima Sugam
Bima Sugam

बीमा नियामक IRDAI ने ऑनलाइन बीमा बाज़ार ‘बीमा सुगम’ स्थापित करने के लिए मसौदा नियम जारी किए हैं। आईआरडीए 2047 तक ‘सभी के लिए बीमा’ का लक्ष्य रख रहा है। वर्तमान में, भारत दुनिया का 10वां सबसे बड़ा बीमा बाजार है, लक्ष्य इसे 6वां सबसे बड़ा बनाने का है। इस संबंध में बीमा सुगम पोर्टल पर कई महीनों से काम चल रहा है। अब IRDAI ने ड्राफ्ट पेपर जारी कर दिया है।

क्या होगी पोर्टल की खासियत?

IRDAI के ड्राफ्ट पेपर में बीमा की पहुंच बढ़ाने के लिए बीमा सुगम पोर्टल का प्रस्ताव किया गया है, जिस पर पहले से ही चर्चा चल रही है. अब जानकारी यह है कि इसे बीमा से जुड़ी पूरी वैल्यू चेन और सभी हितधारकों के लिए एक पोर्टल की अवधारणा के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसे काफी सुलभ और आसान बनाया जाएगा. इस पोर्टल पर पॉलिसी खरीदना-बेचना, सुझाव देना और शिकायतों का समाधान ढूंढना आसान होगा। बीमा सुविधा जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा पॉलिसियों की बिक्री और खरीद की सुविधा प्रदान करेगी। ग्राहकों को बीमा सुगम प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

एक गैर-लाभकारी कंपनी होगी

IRDAI will create online company
IRDAI will create online company

बीमा सुगम के माध्यम से पॉलिसी सर्विसिंग, दावा निपटान और शिकायत निवारण आसान हो जाएगा। बीमा सुगम बीमाकर्ताओं, पॉलिसीधारकों और मध्यस्थों को एक आम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाएगा। बीमा सुगम की हिस्सेदारी मोटे तौर पर जीवन, सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं के बीच विभाजित की जाएगी। एक तरह से यह एक गैर-लाभकारी कंपनी होगी, जिसमें किसी एक इकाई के पास नियंत्रण हिस्सेदारी नहीं होगी। IRDAI से 2 बोर्ड सदस्य होंगे। आवश्यकता पड़ने पर शेयरधारकों को पूंजी का योगदान करना होगा।

देश-विदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए BarwaSukhdav.com पर विजिट करते रहें।

Previous articleस्टार्टअप ने जुटाई ₹83 करोड़ की फंडिंग, जानें कंपनी का बिजनेस और भविष्य का प्लान
Next articleHome Loan लेने जा रहे हैं तो अच्‍छे से समझ लें ये बातें