DC vs RCB Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 16 रन से जीता मुकाबला, दिनेश कार्तिक ने खेली ताबड़तोड़ पारी

617
DC vs RCB Highlights Royal Challengers Bangalore won by 16 runs
DC vs RCB Highlights Royal Challengers Bangalore won by 16 runs

DC vs RCB, DC vs RCB Highlights, DC vs RCB LIVE updates: आईपीएल के 15वें सीजन का 27वां मुकाबला शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच खेला गया। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7:30 बजे शुरू हुआ। दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 5 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए। जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 173 रन ही बना सकी। आरसीबी ने 16 रन से मुकाबले को जीता। शानदार बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दिनेश कार्तिक ने खेली शानदार पारी

DC vs RCB Highlights: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज अनुज रावत खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे। इसके बाद तीसरे ओवर में कप्तान फाफ डुप्लेसिस 8 रन बनाकर आउट हुए। 7वें ओवर में आरसीबी को तीसरा झटका लगा। विराट कोहली 12 के स्कोर पर रन आउट हुए। 10वें ओवर में बैंगलोर का चौथा विकेट गिरा। सुयश प्रभुदेसाई 6 रन पर आउट हुए। वहीं 12वें ओवर में आरसीबी को 5वां झटका लगा। ग्लेन मैक्सवेल 55 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद दिनेश कार्तिक ने शाहबाज अहमद के साथ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। कार्तिक 34 गेंदों पर 66 और शाहबाज 21 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली की ओर से शार्दुल, खलील, अक्षर और कुलदीप ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

हेजलवुड ने झटके तीन विकेट

DC vs RCB Highlights: 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत शानदार रही। 50 के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा। 5वें ओवर में पृथ्वी शॉ 16 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद वॉर्नर और मार्श के बीच 44 रनों की साझेदारी हुई। 12वें ओवर में वॉर्नर 38 गेंदों पर 66 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद मॉर्श ने 24 गेंदों पर 14, पंत ने 17 गेंदों पर 34, ललित यादव ने 1 और शार्दुल ठाकुर ने 9 गेंदों पर 17 रन बनाए। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल 10-10 रन बनाकर नाबाद रहे। आरसीबी की ओर से हसरंगा ने 1, सिराज ने 2 और हेजलवुड ने 3 विकेट अपने नाम किए।

दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर: 173/7 (20 ओवर)

  • कुलदीप यादव: 10*
  • अक्षर पटेल: 10*

18.1 ओवर- विकेट: दिल्ली का 7वां विकेट गिरा। शार्दुल ठाकुर 17 रन बनाकर आउट हुए।

16.3 ओवर- विकेट: दिल्ली कैपिटल्स का छठा विकेट गिरा। कप्तान ऋषभ पंत 17 गेंदों पर 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे।  मोहम्मद सिराज ने दिल्ली को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। पंत ने ऑफ स्टंप के बाहर फुलटॉस गेंद को एकस्ट्रा कवर के ऊपर से हवाई ड्राइव का प्रयास किया था। इस विकेट में पूर्व कप्तान विराट कोहली का भी काफी योगदान रहा। उन्होंने हवा में शानदार कैच लपका।

14.6 ओवर- विकेट: दिल्ली का पांचवां विकेट गिरा। ललित यादव 4 गेंदों पर 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हेजलवुड ने एक ही ओवर में दिल्ली को दूसरी सफलता दिलाई।

14.1 ओवर- विकेट: दिल्ली का चौथा विकेट गिरा। रोवमैन पॉवेल खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे। जोश हेजलवुड ने दिल्ली को सफलता दिलाई।

13.6 ओवर- विकेट: दिल्ली का तीसरा विकेट गिरा। मिशेल मार्श 24 गेंदों पर 14 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हुए। फुलर लेंथ की गेंद को पंत ने काफी जोर से सीधा मारा था। गेंदबाज के हाथ लगकर गेंद विकेट पर जा लगी। मिचेल मार्श क्रीज से बाहर थे, ऐसे में उन्हें रन आउट होकर पवेलियन जाना पड़ा।

11.3 ओवर- विकेट: दिल्ली कैपिटल्स का दूसरा विकेट गिरा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे डेविड वॉर्नर 38 गेंदों पर 66 रन बनाकर आउट हुए। वनिन्दु हसरंगा ने आरसीबी को तीसरी सफलता दिलाई। हसरंगा की गेंद पर वॉर्नर ने स्विच हिट लगाने का प्रयास किया था। लेकिन गेंद सीधी पैड पर जाकर लगी। गेंदबाज की अपील को अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद रिव्यू लिया गया और तीसरे अंपायर ने फील्ड अंपायर के फैसले को बदल दिया।

4.4 ओवर- विकेट: दिल्ली कैपिटल्स का पहला विकेट गिरा। पृथ्वी शॉ 13 गेंदों पर 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मोहम्मद सिराज ने आरसीबी को पहली सफलता दिलाई। एक बार फिर अच्छी शुरुआत के बाद पृथ्वी शॉ अपना विकेट खो बैठे। बैक ऑफ लेंथ गेंद को लेग स्टंप के बाहर लेग साइड में शफल कर उसे पुल के लिए गए लेकिन टाइमिंग कर नहीं पाए। डीप मिडविकेट पर अनुज रावत ने एक आसान सा कैच लपका।

पहला ओवर:  पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर ने दिल्ली की पारी की शुरुआत की। आरसीबी की ओर से मैक्सवेल ने पहला ओवर किया। इस ओवर में 9 रन बने।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर: 189/5 (20 ओवर)

  • दिनेश कार्तिक: 66*
  • शाहबाज अहमद: 32*

11.2 ओवर- विकेट: आरसीबी का पांचवां विकेट गिरा। ग्लेन मैक्सवेल 34 गेंदों पर 55 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कुलदीप यादव ने दिल्ली को पांचवीं सफलता दिलाई। मैक्सवेल ने लांग ऑन की दिशा में गेंद को उठा कर मार दिया लेकिन फील्डर को पार नहीं कर पाई। लेग स्टंप पर फुलर लेंथ की गेंद, गिरने के बाद अंदर आई, मैक्सवेल ने बड़ा शॉट लगाने का प्रयास किया और लांग ऑन पर पकड़े गए।

9.3 ओवर- विकेट: आरसीबी का चौथा विकेट गिरा। सुयश प्रभुदेसाई 5 गेंदों पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अक्षर पटेल ने दिल्ली को सफलता दिलाई। स्विच हिट करने का प्रयास, बल्ले पर ठीक से लगी नहीं गेंद और गई प्वाइंट के फील्डर के पास।

6.2 ओवर- विकेट: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का तीसरा विकेट गिरा। विराट कोहली 12 के स्कोर पर रन आउट हुए।
विराट कोहली ने प्वाइंट की दिशा में गेंद को पुश कर के रन चुराने का प्रयास था। मैक्सवेल ने मना किया। कोहली काफी आगे निकल कर आ गए थे, वापस गए लेकिन पहुंचने से पहले गिल्लियां बिखर चुकी थीं। ललित यादव ने चपलता के साथ गेंद को पकड़ा कर विकेट पर थ्रो किया।

2.3 ओवर- विकेट: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का दूसरा विकेट गिरा, कप्तान फाफ डुप्लेसिस 11 गेंदों पर 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। खलील अहमद ने दिल्ली को दूसरी सफलता दिलाई। डुप्लेसिस आगे निकल कर आए और गेंद को ऑफ साइ़ड में उड़ा कर मारने का प्रयास किया। गेंद बैट के बीचो-बीच लगी नहीं और गई डीप प्वाइंट के खिलाड़ी के पास। वहां पर तैनात अक्षर पटेल ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।

19:38- 1.1 ओवर- विकेट: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का पहला विकेट गिरा, अनुज रावत खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे। शार्दुल ठाकुर ने दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। ठाकुर की पहली ही गेंद अनुज रावत के पैड पर लगी, अपील हुई और अंपायर ने आउट करार दिया। ठाकुर की मिडिल स्टंप पर फुलर लेंथ की गेंद, रावत ने फ्लिक करने का प्रयास लेकिन पूरी तरह से चूक गए और गेंद जाकर लगी पैड पर।

19:30- पहला ओवर: फाफ डु प्लेसिस और अनुज रावत ने आरसीबी की पारी की शुरुआत की। दिल्ली की ओर से मुस्तफिजुर रहमान ने पहला ओवर किया। इस ओवर में 5 रन बने।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद।
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुयश प्रभुदेसाई, वनिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज।

मैच डिटेल

  • मैच नंबर- 27
  • तारीख- 16 अप्रैल 2022
  • समय-  दिल्ली ने टॉस जीता
  • मैच शुरू- 7:30 pm बजे से
  • स्थान- वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई

पिच रिपोर्ट
DC vs RCB, DC vs RCB LIVE, DC vs RCB LIVE updates: वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी है। यहां आईपीएल में एवरेज स्कोर 180 रन है। हालांकि यहां दूसरी पारी में रन चेस करना भी अच्छा रहता है। शार्ट बॉउंड्री, और तेज आउटफील्ड बल्लेबाजों को फायदा पहुंचाएगी। यहां होने वाले मैचों में बड़े स्कोर देखने को मिलेंगे। शुरुआत अच्छी मिले तो यहां 200 रन के स्कोर के लक्ष्य को छूना भी आसान रहेगा।

मौसम का हाल
16 अप्रैल को मुंबई का अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मौसम वेबसाइट accuweather के मुताबिक मैच के दौरान मैदान पर बादल छाए रहेंगे (13 प्रतिशत)। 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मैच के दौरान तूफान की जरा भी आशंका नहीं है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का विकल्प चुन सकती है।

Live Streaming Details: लाइव मैच किन चैनल पर प्रसारित होगा
Star Sports 1
Star Sports 1HD
Star Sports 2
Star Sports 2HD
Star Sports Hindi
Star Sports Hindi 1HD
Star Sports Select 1
Star Sports Select 1HD
Star Sports Star Gold
Star Sports Gold HD

लाइव स्ट्रीमिंग
आईपीएल के सभी मुकाबले डिज्नी + हॉटस्टार और जियो टीवी एप पर लाइव स्ट्रीम हो रहे हैं।

Previous articleपीएम मोदी रहेंगे गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर, कई योजनाओं की देंगे सौगात
Next articleGorakhpur: मिलेगा सबको सेहत का वरदान, 18 अप्रैल से प्रदेश के सभी ब्लॉक पर लगेगा स्वास्थ्य मेला