Gorakhpur: मिलेगा सबको सेहत का वरदान, 18 अप्रैल से प्रदेश के सभी ब्लॉक पर लगेगा स्वास्थ्य मेला

903
Gorakhpur Health fair will be held in all the blocks of the state from April
Gorakhpur: 18 अप्रैल से प्रदेश के सभी ब्लॉक पर लगेगा स्वास्थ्य मेला

Gorakhpur: आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi ka amrit mahotsav) के उपलक्ष्य में प्रदेश के सभी विकास खंडों में 18 अप्रैल से विशेष स्वास्थ्य मेलों (health fairs) का आयोजन किया जाएगा। 23 अप्रैल तक चलने वाले इन मेलों में स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न गतिविधियां होंगी। मेले का शुभारंभ सांसद व विधायक के द्वारा किया जाएगा। मेले के बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक अर्पणा उपाध्याय ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा लिखा है।

सीएमओ डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी। मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी।

सीएमओ ने बताया कि सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं।

स्थान जहां जहां मेले लगेंगे

सीएमओ ने बताया कि 18 अप्रैल को चरगांवा, सरदारनगर, जंगल कौड़िया, कौड़ीराम में, 19 को भटहट, ब्रह्मपुर, सहजनवां में, 20 को कैंपियरगंज, बांसगांव व गगहा में, 21 को पिपराईच, बेलघाट व पाली में, 22 को खोराबार, डेरवा व पिपरौली में तथा 23 अप्रैल को गोला, उरूवा व खजनी ब्लॉक के स्वास्थ्य केंद्रों पर मेला का आयोजन होगा। मेले का शुभारंभ संबंधित स्वास्थ्य केंद्र के संसदीय क्षेत्र के सांसद रवि किशन और कमलेश पासवान करेंगे। साथ में क्षेत्रीय विधायक भी शुभारंभ अवसर पर मौजूद रहेंगे। मेले में स्वास्थ्य विभाग, सहायक आयुक्त खाद्य, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष, शिक्षा, सूचना एवं प्रसार, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, विकलांग विभाग, आयुष्मान भारत के स्टाल लगेंगे।

Source : newstrack

Previous articleDC vs RCB Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 16 रन से जीता मुकाबला, दिनेश कार्तिक ने खेली ताबड़तोड़ पारी
Next articleअलीगढ़ से गाजियाबाद की दूरी होगी कम,जल्द शुरू होगा फोरलेन बाईपास का निर्माण,इन जिलों को होगा फायदा