CSC कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर गांव में कर सकते हैं अच्छी कमाई, जानें पूरा प्रोसेस

1015
You can earn well in the village by opening CSC Common Service Center

कॉमन सर्विस सेंटर में पैन कार्ड बनाना, पासपोर्ट बनाना, बैंकिंग सर्विस, जन्म / मृत्यु प्रमाणपत्र, एनआईओएस रजिस्ट्रेशन, आधार रजिस्ट्रेशन और प्रिंटिंग, पेंशन सर्विस, इंश्योरेंस सर्विस, पोस्टल सर्विस से जुड़े तमाम काम कर सकते हैं

CSC: पढ़-लिखकर नौजवान नौकरी या काम-धंधे की तलाश में नौजवान शहरों का रुख करते हैं. इससे गांवों से पलायन की समस्या गहराती जा रही है. केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत नौजवानों को गांवों में रहकर कमाई के मौके दे रही है. ऐसी कई योजनाएं हैं जिन्हें अपनाकर गांव में रहकर कोई व्यक्ति अपनी आदमनी का साधन तैयार कर सकता हैं।

आप पढ़े-लिखे हैं और गांव में ही रहकर कुछ अलग करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की यह योजना आपके सपनों को पूरा करने में आपकी मदद करेगी. ऐसी ही एक योजना है कॉमन सर्विस सेंटर की. आप खुद का जन सेवा केंद्र यानी सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Center) खोलकर अपनी कमाई कई गुना बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UP Manrega Rojgar Sevak 2021: मनरेगा में कार्यरत रोजगार सेवकों का बढ़ाया जाएगा मानदेय, जानिये सबकुछ।

डिजिटल इंडिया (Digital India) कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार ने ग्रामीण नौजवानों को उद्यमी बनाने के लिए सामान्य सेवा केंद्र योजना शुरू की है. सामान्य सेवा केंद्र की मदद से सरकार देश के उन इलाकों में तमाम योजनाएं और ई-सर्विस को पहुंचा रही है, जहां पर लोगों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा नहीं हैं।

जन सेवा केंद्र खोलकर आप हर महीने अच्छी कमाई तो कर ही सकते हैं. यह योजना आपको कमाई के साथ जनसेवा का भी मौका देती है. सरकार ने सामान्य सेवा केंद्र को खोलने से तमाम जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की हुई हैं. आप यह सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपक इस बेवसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप register.csc.gov.in पर जाकर कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

क्या है कॉमन सर्विस सेंटर (CSC Centre Online Registration)
कॉमन सर्विस सेंटर एक प्रकार से छोटा साइबर कैफे हैं. यहां कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी कई सर्विस दी जाती हैं. इन सर्विस में ऑनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, कृषि सेवाएं, ई कॉमर्स सेल, IRCTC, एयर और बस टिकट बुक कराना, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करवा आदि कर सकते हैं. बी टू बी सेवा डेटा कलेक्शन या डेटा का डिजिटलीकरण जैसी सेवाएं शामिल हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर में पैन कार्ड बनाना, पासपोर्ट बनाना, बैंकिंग सर्विस, जन्म / मृत्यु प्रमाणपत्र, एनआईओएस रजिस्ट्रेशन, आधार रजिस्ट्रेशन और प्रिंटिंग, पेंशन सर्विस, इंश्योरेंस सर्विस, पोस्टल सर्विस से जुड़े तमाम काम कर सकते हैं।

कैसे खोलें जन सेवा केंद्र
सामान्य सेवा केंद्र को खोलने के लिए सरकार ने कुछ योग्यता तय की हैं. अगर आप सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपका कम से कम 10वीं पास होना भी जरूरी है. आपको अपने राज्य की लोकल और अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए. कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपके पास 100-200 वर्ग मीटर की खाली जगह होनी चाहिए. जगह के साथ आपके पास कम से कम 2 कम्प्यूटर और पावर बैकअप का इंतजाम होना चाहिए. सर्विस सेंटर में एक प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत होती हैं।

सर्विस सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर (TEC) से सर्टिफिकेट प्राप्त करना जरूरी है. इसके लिए मामूली फीस देगी होगी. इस बारे में ज्यादा जानकारी www.cscentrepreneur.in से हासिल की जा सकती हैं।

टीईसी से सर्टिफिकेट लेने के बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए लाइसेंस लेना होगा. और लाइसेंस लेने के लिए आपको register.csc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इस पेज पर आपको ‘सीएससी पंजीकरण के लिए’ (For CSC Registration) लिखा हुआ दिखेगा और उसके नीचे ही आपको पूछी गई जगहों पर अपना आधार नंबर, नाम और कैप्चा टेक्स्ट भरना होगा. इस तरह आप अपना कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर कमाई शुरू कर सकते हैं।

अधिक पढ़ें: CMS & ED कोर्स अब गाजीपुर, बलिया, मऊ, जौनपुर सहित यूपी के लिये उपलब्ध

सामान्य सेवा केंद्र से कमाई
कॉमन सर्विस सेंटर चलाने वालों को हर बैंकिंग ट्रांजेक्शन पर सरकार 11 रुपये मिलते हैं. रेल, बस और हवाई जहाज के टिकट भी बुक कराने पर 10 से 20 रुपये तक का चार्ज लिए जाते हैं. बिलों के भुगतान और सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन के माध्यम से भी सीएससी संचालक की कमाई होती हैं।

Source: News18
Previous articleUP Manrega Rojgar Sevak 2021: मनरेगा में कार्यरत रोजगार सेवकों का बढ़ाया जाएगा मानदेय, जानिये सबकुछ।
Next articleThe Kapil Sharma Show की गेस्ट Smriti Irani को गार्ड ने नहीं पहचाना, नाराज Irani शूटिंग किए बिना ही लौटीं