जुलाई में नए फॉर्मूले से तय होगा DA, सैलरी में आयेगा बंपर उछाल

860
Central Government DA
Central Government DA

Central Government DA: केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है। हाल ही में  केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढाते हुए 31% से बढ़ाकर 34% कर दिया गया है, अब खबर आ रही है कि जुलाई में एक बार फिर केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है।हालांकि AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में कमी के बाद कहा जा रहा था कि अब डीए नहीं बढ़ेगा या इसे फिक्स किया जा सकता है, लेकिन ताजा अपडेट के अनुसार, जुलाई में नए फॉर्मूले से डीए कैलकुलेट किया जा सकता है।अगर ऐसा हुआ तो इसका लाभ 1 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा और सैलरी में बंपर उछाल आएगा।

जुलाई में एक बार फिर बढ़ सकता है भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है। उनके महंगाई भत्ते (DA) को लेकर नया अपडेट आया है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जुलाई में फिर बढ़ोतरी होने जा रही है, मगर इस बार महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन के फॉर्मूले में बदलाव होगा।

नए तरीके से कैलकुलेट होगा महंगाई भत्ता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अब महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन नए तरीके से किया जाएगा।

श्रम मंत्रालय ने किया कैलकुलेशन में बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते को लेकर श्रम मंत्रालय ने कैलकुलेशन के फॉर्मूले में बदलाव किया है। दरअसल, श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के आधार वर्ष में 2016 में परिवर्तन किया है। मजदूरी दर सूचकांक की नई सीरीज जारी की गई है। आधार वर्ष 2016=100 के साथ मजदूरी दर सूचकांक की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी।

Previous articleजल्द बनकर तैयार होगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे,जानिए इस एक्सप्रेस वे की खासियत
Next articleपाकिस्तान के 23वें नए सरताज बने शहबाज, इमरान खान की पार्टी को दिया जबरदस्त सरप्राइज