Personal Loan लेते समय इन बातों को ना करे इग्‍नोर, वर्ना मुश्किल में फास सकते है।

715
Things to keep in mind while taking a personal loan
Things to keep in mind while taking a personal loan

अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए और कहीं से इसका इंतजाम न हो पाए, तो ऐसे समय में पर्सनल लोन आपके लिए मित्र की भूमिका निभाता है. लेकिन पर्सनल लोन को लेने से पहले आपको 4 बातों पर विचार जरूर कर लेना चाहिए.

Personal Loan को आसान लोन माना जाता है क्‍योंकि इसे लेने के लिए किसी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होती है. हालांकि अनसिक्‍योर्ड लोन होने के कारण इसकी ब्‍याज दर सिक्‍योर्ड लोन के मुकाबले ज्‍यादा होती है. लेकिन फिर भी अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए और कहीं से इसका इंतजाम न हो पाए, तो ऐसे समय में पर्सनल लोन आपके लिए मित्र की भूमिका निभाता है. लेकिन पर्सनल लोन को लेने से पहले आपको 4 बातों पर विचार जरूर कर लेना चाहिए और प्‍लानिंग के साथ इसे लेना चाहिए.  जल्‍दबाज में पर्सनल लोन लेने से समस्‍या काफी बढ़ सकती है.

Important things to keep in mind while taking a personal loan
Personal Loan लेते समय ध्यान देने वाली जरूरी बातें

Personal Loan अपनी जेब के हिसाब से लें लोन

पैसा आता है तो बहुत राहत मिलती है, लेकिन जब इस चुकाना पड़ता है तो हालत खराब हो जाती है. इसलिए पर्सनल लोन ही क्‍या, कोई भी लोन लेने से पहले एक बार अपनी इनकम, पारिवारिक जरूरतें और जिम्‍मेदारियों पर अच्‍छी तरह से विचार कर लें. ताकि बाद में आपको लोन चुकाने में किसी तरह की समस्‍या न झेलनी पड़े.

ईएमआई करें कैलकुलेट

आप जिस बैंक से भी पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं, उसके कैलकुलेटर के जरिए आप ईएमआई को कैलकुलेट कर सकते हैं. इससे आपको इस बात का आइडिया लग जाएगा कि हर माह आपको कितनी ईएमआई देनी होगी. फिर आप अपनी सैलरी, खर्चों और अन्‍य जरूरतों को कैलकुलेट करके ये चेक कर सकते हैं कि इतने खर्चों के बाद क्‍या आप कैलकुलेटेड ईएमआई दे पाएंगे या नहीं.

बैंक की ब्‍याज दरों का पता लगा लें

पर्सनल लोन पर बैंक की ब्‍याज दर कितनी है, इस बात का पता आप अन्‍य बैंकों से भी पता कर सकते हैं. इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं. जिस बैंक में आपको ब्‍याज दर कम लगे, वहां से ही लोन लें क्‍योंकि ब्‍याज दर का असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा, जिसे आपको अपनी जेब से चुकाना होगा.

क्रेडिट स्‍कोर न गिरने दें

अब जब आप पर्सनल लोन ले ही चुके हैं, तो इसकी ईएमआई को समय पर दें. ईएमआई समय पर न चुकाने पर आप पर इसका असर आपके क्रेडिट स्‍कोर पर पड़ सकता है, जिसके कारण आपको भविष्‍य में लोन लेने में समस्‍या आ सकती है.

Previous articleएक्टिव या पैसिव फंड में निवेश करें? जानिए कहां मिलेगा कम खर्च में ज्यादा मुनाफा
Next articleUninor Returns to India with 4G SIM : 4 जी सेवा के साथ भारत में लौटा Uninor