नडीएमसी ‘प्रमुख’ क्षेत्रों में 100 प्रतिशत यांत्रिक सफाई व्यवस्था लागू करेगा

769
Municipal Council New Delhi
Municipal Council New Delhi

New Delhi: नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) अपने अधिकार क्षेत्र के कनॉट प्लेस, हनुमान मंदिर वाटिका और बाबा खड़क सिंह मार्ग जैसे प्रमुख क्षेत्रों में 100 प्रतिशत यांत्रिक सफाई व्यवस्था लागू करेगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा, ‘‘हवाई अड्डे की हाउसकीपिंग की तर्ज पर ‘मैन्युअल’ प्रक्रिया के बजाय यांत्रिक प्रक्रिया के माध्यम से साफ-सफाई की व्यापक योजना होनी चाहिए।” उन्होंने कहा, ‘‘वर्तमान में कनॉट प्लेस फुटपाथ क्षेत्र, पार्किंग क्षेत्रों, गलियारों और प्रांगणों में व्यापक कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘मैन्युअल’ रूप से किया जा रहा है, जबकि हरित पट्टी पर उद्यानिकी विभाग द्वारा तथा मुख्य सड़कों पर यांत्रिक सफाई का कार्य सिविल विभाग द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में कनॉट प्लेस के 14 ब्लॉक और सात सड़कों पर यांत्रिक सफाई का काम होगा, क्योंकि यह राजधानी के मध्य में स्थित सबसे बड़ा और सबसे प्रमुख वाणिज्यिक बाजार है जहां एक लाख से अधिक आगंतुक, व्यापारी दिन-प्रतिदिन के व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में इसे हनुमान मंदिर वाटिका, बाबा खड़क सिंह मार्ग और एम्पोरिया भवन क्षेत्र में लागू किया जाएगा। उपाध्याय ने कहा, ‘‘सफाई, धुलाई और रखरखाव के काम को दो अवधियों में विभाजित किया जाएगा।

पहली अवधि में दुकानें बंद होने के बाद रात 11 बजे से साफ-सफाई का काम शुरू किया जाएगा और दूसरी अवधि में दिन में सफाई का काम किया जाएगा।

Previous articleगोरखपुर एम्स में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी,यहां देखे आवेदन प्रक्रिया से जुड़े डिटेल्स
Next articleछत्तीसगढ़ के CM बघेल ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- गाय को माता कहने वालों ने उन्हें बना दिया बेसहारा