India Post E-commerce Site: इंडियन पोस्ट ऑफिस से भी मिलेगी Amazon और Flipkart जैसी शॉपिंग सुविधाएं

684
India Post E-commerce Site
India Post E-commerce Site

India Post E-commerce Site : अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के आदि हैं। तो यह खबर आपके लिए सही साबित हो सकती है। अब Amazon और Flipkart जैसी सुविधा इंडिया पोस्ट (India Post E-commerce Site) के द्वारा ले सकते हैं। क्योंकि अब इंडिया पोस्ट ने भी अपने ई-कॉमर्स पोर्टल की शुरुआत कर दी है।

इंडियां पोस्ट (India Post E-commerce Site) ने भारतीय ई-कॉमर्स साइट अमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी बड़ी साइट को बड़ा झटका दिया है। क्योंकि भारत के डाक का पूरे भारत में सबसे बड़ा नेटवर्क है।

इंडिया पोस्ट की इस शुरुआत के बाद ग्राहकों को छोटी-छोटी चीजों के लिए भटकना नही पड़ेगा। दरअसल अमेजॉन और फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipcart) की तरह India Post ने होम डिलीवरी (Home Delivery) सुविधा शुरु की है। जिससे ग्राहकों को इंडियां पोस्ट का लाभ मिलेगा।

India Post E-commerce Site

India Post Ecommerce Site
India Post Ecommerce Site

इंडिया पोस्ट की (India Post E-commerce Site) शुरुआत के बाद लोगों का समान की डिलीवरी आसानी हो जाती है। बता दें कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) की तरह समान की डिलीवरी की जाएगी

और आम लोगों को इसकी डिलीवरी की सुविधा मुहैया की जाएगी। Amazon और Flipkart जैसे ई-कॉमर्स की वेबसाइट की पहुंच काफी अधिक नही है। वहां पर इंडिया पोस्ट की पहुंच होगी।

भारतीय डाक के द्वारा एक बड़ा नेटवर्क तैयार किया गया है। इसकी भा़रत के कोने-कोने में पहुंच है। इसी कारण से भारतीय डाक के ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए ग्राहकों को सामान को डाकिया के जरिए भारत के ग्रामीण इलाकों में भेजा जाएगा।

इसमें सबसे खास बात यह हैं कि भारतीय डाक की पहुंच भारत के ग्रामीण इलाकों में है। इसकी कुल संख्या 1.55 लाख से भी ज्यादा है। यह अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह भारतीय डाक भी ग्राहकों को सुविघा दे रहा है।

ऐसे करें इंडिया पोस्ट शॉपिंग का इस्तेमाल

Use India Post Shopping like this
ऐसे करें इंडिया पोस्ट शॉपिंग का इस्तेमाल
  • सबसे पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट Ecom.Indiapost.Gov.In पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको My Account के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको दो प्रकार के ऑप्शन मिलते हैं जिसमें Existing User और New User? Register Now से रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपना पता, पिन को़ड, मोबाइल नंबर आदि जानकारी को भरना होगी।
  • इसके बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

इंडिया पोस्ट ने ग्राहकों को वेबसाइट पर कपडे, इंडियन पोस्ट प्रोडक्ट, बैंगल्स, गिफ्ट, होम एप्लायंसेज, बास्केट आदि चीजें उपलब्ध की हैं।

Previous articleएमएस धोनी का पहला ग्राफिक उपन्यास हुआ रिलीज
Next articleActress Akshara Singh MMS Leaked : मशहूर भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह का MMS वीडियो वायरल!, मचा हड़कंप