इतिहास रचने का गोल्डन चांस, वर्ल्ड रिकॉर्ड से चंद कदम दूर: Virat Kohli

1105

टी 20 एक ऐसा प्रारूप है जहां बल्लेबाजों को मुख्य रूप से उनकी स्ट्राइक-रेट पर आंका जाता है, न कि मैचों की कम लंबाई के कारण। अधिकांश बल्लेबाजों को बीच में बहुत समय नहीं मिलता है और इसलिए औसतन सबसे आकर्षक रीडिंग नहीं बनती है। लेकिन एक आदमी ने उस धारणा को बदल दिया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली के टी 20 आई में उनके वनडे और टेस्ट के औसत दर्पण हैं और वह तीनों प्रारूपों में 50 से ऊपर औसत रखने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं।

कोहली T20 में गेंद का सबसे बड़ा हिटर नहीं हो सकता है, लेकिन उनकी निरंतरता बकाया है। वह विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, और अपने डिप्टी रोहित शर्मा के साथ करीबी लड़ाई में शामिल रहे हैं, जो कि नंबर 3 पर चल रहे हैं। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल रन चार्ट में दूसरे स्थान पर हैं। प्रारूप में एक बड़ी ताकत है। लेकिन दोनों रोहित, जिनके प्रारूप में चार शतक हैं जो एक विश्व रिकॉर्ड है, और गुप्टिल का औसत 32 से ऊपर है और कोहली की तुलना में कहीं अधिक टी 20 पारी खेल चुके हैं।

भारतीय कप्तान को अभी तक प्रारूप में एक अंतरराष्ट्रीय शतक बनाना है, लेकिन पचास से ऊपर के 25 स्कोर हैं, जिसमें एक सर्वश्रेष्ठ 94 रन भी शामिल है। जब वह अहमदाबाद में पहले टी 20 I में शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करने के लिए निकलेंगे, तो कोहली एक विशाल रिकॉर्ड के साथ होंगे। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रारूप में 3000 रन के स्कोर से आगे निकलने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं। कोहली के पास फिलहाल 79 पारियों में 2928 रन हैं और उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 72 और की जरूरत है।

रोहित शर्मा को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 227 रनों की जरूरत है, लेकिन वह जिस तरह के फॉर्म में हैं और फॉर्म में बड़े स्कोर के लिए उनके शतक को देखते हुए वे विराट को रिकॉर्ड के लिए चुनौती दे सकते हैं। तथ्य यह है कि रोहित खुलते हैं और विराट नंबर 3 पर आते हैं, पूर्व को भी बढ़त देते हैं।

कोहली के पास थ्री लॉयन्स के खिलाफ टेस्ट सीरीज काफी कम थी और वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में इसे बदलना चाहते थे। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कप्तान द्वारा सबसे अधिक शतकों के रिकॉर्ड के लिए रिकी पोंटिंग के साथ बंधे हुए हैं और इस प्रारूप में एक टन पर स्लैम डालकर रिकॉर्ड बनाना पसंद करेंगे, जहां अभी भी उनका शतक नहीं है।

इयोन मोर्गन और इंग्लैंड के एक भूखे विराट कोहली आपका इंतजार कर रहे हैं।

Previous articleBangladesh : 81 वर्षीय ढाका के इमाम का एक सैन्य अस्पताल में निधन पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शोक व्यक्त किया
Next articleLaxman चाहते हैं, उन्हें खुद जाना चाहिए और खुद को व्यक्त करना चाहिए, टीम इंडिया का शानदार बल्लेबाज आजादी के साथ खेले