योगी सरकार का तीसरा कैबिनेट विस्तार, 7 मंत्रियों ने ली शपथ

705

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार यूपी विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार की कैबिनेट का विस्तार आज रविवार को राजभवन में हो गया। यूपीए सरकार में मंत्री रहे जितिन प्रसाद पलटू राम समेत सात चेहरे ने मंत्री पद की शपथ ली है। इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

योगी सरकार के कैबिनेट विस्तार में दिनेश खटीक ने मंत्री पद की शपथ ली है। वह मेरठ के हस्तिनापुर के विधायक हैं। पार्टी केनुसूचित जाति का चेहरा है। इनके अलावा धर्मवीर प्रजापति भी योगी कैबिनेट में मंत्री बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: भोजपुरी गायक और अभिनेता समर सिंह ने ली सपा की सदस्यता

पलटू राम को भी कैबिनेट में जगह मिली है। उन्होंने भी मंत्री पद की शपथ ली। वह अनुसूचित जाति के नेता है। पहली बार विधायक चुने गए हैं। उनके अलावा संगीता बलवंत ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। इसके अलावा, संजीव कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।

जितिन प्रसाद ने योगी कैबिनेट विस्तार में मंत्री पद की शपथ ली है. वह यूपीए सरकार में मंत्री रहे हैं। इसके बाद छत्रपाल गंगवार ने भी शपथ ली। गंगवार दूसरी बार साल 2017 में चुनाव जीते हैं। बीजेपी के जिला मंत्री भी रहे हैं।

योगी सरकार की कैबिनेट विस्तार को प्रदेश के जातीय समीकरण की वजह से काफी अहम माना जा रहा है दरअसल प्रदेश में दलित 20.5 पस दी है। जबकि ब्राह्मण 13 फीसदी है। इस तरह ठाकुर 8.50 फीसदी और यादव 9 फीसदी हैं। ऐसे में इन्ही चेहरों को कैबिनेट में जगह दी गई है।

अधिक पढ़ें: चिकित्सा पाठ्यक्रमों को लेकर PM मोदी ने लिया बड़ा फैसला, अमित शाह ने कही ये बात

आपको बता दें कि योगी सरकार का यह तीसरा कैबिनेट विस्तार है। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 325 सीटें जीती थी। उसके बाद 19 मार्च 2017 को सरकार का गठन हुआ उस वक्त पहला शपथ ग्रहण समारोह हुआ। उसके बाद 21 अगस्त 2019 को दूसरा कैबिनेट विस्तार हुआ। जिसमें 23 मंत्रियों ने शपथ ली। अब तीसरे विस्तार में सात मंत्रियों ने शपथ ली है।

Previous articleDisha Patani ने टू पीस पहन दिखाई कातिलाना अदाएं, बोल्ड लुक से पानी में लगा दी आग
Next articleअब अमेरिका में शुरू होगी इंटरनेशनल यात्रा, ट्रैवल बैन हटाने का किया ऐलान