किसानों की तिजोरी धन से लबालब भर देगी लहसून की ये उन्नत किस्में, कम लागत में होगा बंपर उत्पादन

320
These improved varieties of garlic will fill the coffers of farmers with money
These improved varieties of garlic will fill the coffers of farmers with money

Garlic Farming : लहसुन की ये उन्नत किस्में भर देंगी किसानों का खजाना, कम लागत में होगा बंपर उत्पादन, जानें खेती से जुड़ी जानकारी आज के समय में खेती आय का सबसे लाभदायक स्रोत बन गई है, कई किसान अब नए तरीकों और उन्नत किस्मों को अपना रहे हैं। खेती की मदद से उन्हें बंपर पैदावार मिल रही है, जिससे उन्हें कम लागत में ज्यादा मुनाफा हो रहा है. रबी सीजन में गेहूं और चने की बुआई के अलावा लोग कुछ अन्य फसलें बोकर अच्छा मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं. तो लहसुन की खेती आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, कई किसान इसकी उन्नत किस्मों की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं, आइए जानते हैं इसकी उन्नत किस्मों और खेती के बारे में जानकारी।

लहसुन की खेती करने वाले राज्य

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन की बढ़ती मांग को देखते हुए अब देश के ज्यादातर राज्यों के किसान लहसुन की खेती कर रहे हैं, लेकिन इसका सबसे ज्यादा उत्पादन गुजरात, मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों में होता है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडु राज्यों में भी किसान लहसुन की उन्नत किस्मों की बुआई करके भारी पैदावार प्राप्त कर रहे हैं। आइए आपको इसकी उन्नत किस्मों के बारे में बताते हैं।

किसानों के बीच सबसे लोकप्रिय लहसुन की किस्में

  1. लहसून की एग्रीफाउण्ड सफेद (G-41) किस्म
  2. लहसून की यमुना सफेद (G -1) किस्म
  3. लहसून की यमुना सफेद-2 (G-50)किस्म
  4. लहसून की यमुना सफेद-3 (G-282)किस्म
  5. लहसून की यमुना सफेद-4 G-323)किस्म
  6. लहसून की यमुना सफेद-5 (G-189)किस्म

लहसुन की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी एवं बुआई का समय

अगर आप भी इस खरीफ सीजन में लहसुन की बुआई करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसकी खेती के लिए मध्यम ठंडी जलवायु सबसे अच्छी मानी जाती है. अगर आप अक्टूबर महीने में इस फसल की बुआई करते हैं तो इससे आपको अच्छा उत्पादन मिल सकता है. है। लेकिन आप इसकी बुआई नवंबर के अंत तक भी कर सकते हैं. साथ ही इसकी खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. आप भी इस तरह की जमीन में इसकी खेती कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

खेतों की जुताई एवं सिंचाई की जानकारी

अगर आप भी लहसुन की खेती से अच्छा उत्पादन पाना चाहते हैं तो बुआई से पहले खेतों की गहरी जुताई करें और उसके बाद ही लहसुन की कलियां लगाएं. मिट्टी जितनी नरम और नरम होगी, लहसुन का बल्ब उतना ही बड़ा होगा। साथ ही सिंचाई के लिए खेत में नालियां बनाएं, जिससे नमी लंबे समय तक बनी रहेगी और आपको ज्यादा सिंचाई की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस फसल में आपको बुआई के बाद हर 15 दिन पर सिंचाई करनी चाहिए।

जानिए एक एकड़ में कितने बीज की जरूरत होगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप एक एकड़ में लहसुन की खेती करते हैं तो आपको लगभग डेढ़ से 2 क्विंटल लहसुन के बीज की आवश्यकता होगी, जिसकी कीमत बाजार में लहसुन की कीमतों पर निर्भर करती है. अगर आप एक हेक्टेयर में इसकी खेती करते हैं तो आपको लगभग 50 से 60 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

जानिए क्या होगा उत्पादन और मुनाफा

आप सभी जानते हैं कि बाजार में लहसुन की मांग काफी बढ़ गई है, अगर आप बेहतर गुणवत्ता वाला लहसुन बोते हैं तो आप प्रति हेक्टेयर 150-175 क्विंटल तक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं. अगर बाजार में लहसुन के दाम बढ़ते हैं तो आप इसे बेचकर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं. आप इसे थोक में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

Previous articleMutual Funds: मिरे एसेट म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया UPI AutoPay Mandate
Next articleTATA Scholarship : 12वीं पास छात्रा को मिली 3 करोड़ की टाटा स्कॉलरशिप, आप भी कर सकते है अप्लाई।