TATA Scholarship : 12वीं पास छात्रा को मिली 3 करोड़ की टाटा स्कॉलरशिप, आप भी कर सकते है अप्लाई।

360
Ashee B Bansal, student who received TATA Scholarship
Ashee B Bansal, student who received TATA Scholarship

TATA Scholarship: गाजियाबाद के 12वीं पास एक छात्रा ने अमेरिका में पढ़ाई के लिए 3 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप जीती है। आशी बी. बंसल दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद, मेरठ रोड में पढ़ती है। बंसल ने अमेरिका की आइवी लीग कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (कॉर्नेल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग) में एडमिशन ले लिया है। आशी को प्रतिष्ठित टाटा स्कॉलरशिप मिली है। जिसके तहत चार साल की पढ़ाई के लिए 3 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसमें ट्यूशन फीस, आवास, भोजन, किताबें आदि सहित सभी खर्च शामिल हैं।

बचपन से ही पढ़ाई में रुचि और आविष्कारों की शौकीन आशी ने कम उम्र में ही बड़ी उपलब्धियां हासिल कर ली हैं। उन्होंने एक सेफ्टी जूता भी बनाया है, जो आपात स्थिति में महिलाओं और बच्चों को बचा सकता है। आशी ने 2022 में सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर दूसरी रैंक हासिल की थी। इसके अलावा, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में कई पुरस्कार जीते हैं।

कविता संग्रह प्रकाशित हो चुका है

आशी बंसल साइलेंट वॉयस, लाउड व्हिस्पर्स नामक कविता संग्रह की लेखिका भी हैं। इसमें 100 कविताएं हैं. उनके पास 500 से अधिक माइक्रोसॉफ्ट प्रमाणन, 3 इसरो प्रमाणन के साथ-साथ कैलटेक, स्टैनफोर्ड आदि जैसे विभिन्न विश्वविद्यालयों से 12 पाठ्यक्रम प्रमाणन भी हैं।

टाटा स्कॉलरशिप क्या है?

TATA Scholarship
TATA Scholarship

अमेरिका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और टाटा ट्रस्ट मिलकर भारतीय छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले 20 भारतीय छात्रों को टाटा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यह छात्रवृत्ति वर्ष में एक बार प्रदान की जाती है। जिसमें ग्रेजुएशन की पूरी ट्यूशन शामिल है
फीस शामिल है.

टाटा स्कॉलरशिप के लिए पात्रता

-भारतीय नागरिक होना चाहिए और भारत में माध्यमिक शिक्षा पूरी की होनी चाहिए।
-कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन का ऑफर होना चाहिए.
-आवश्यकता-आधारित वित्तीय सहायता के लिए पात्र होना चाहिए।
– टीओईएफएल या आईईएलटीएस उत्तीर्ण होना चाहिए।

टाटा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया

टाटा छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, किसी के पास कॉर्नेल विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश का प्रस्ताव होना चाहिए। प्रवेश की आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है। स्कॉलरशिप में कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर, आर्ट एंड प्लानिंग, कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, एप्लाइड इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट के छात्रों को प्राथमिकता मिलती है। टाटा स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप कॉर्नेल यूनिवर्सिटी या टाटा ट्रस्ट की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

देश-विदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए BarwaSukhdav.com पर विजिट करते रहें।

Previous articleकिसानों की तिजोरी धन से लबालब भर देगी लहसून की ये उन्नत किस्में, कम लागत में होगा बंपर उत्पादन
Next articleअब बिहार में कांग्रेस ने बढ़ाई राजद की मुश्किलें, नीतीश के जाने के बाद बढ़ी सीटों की डिमांड