बरसात के मौसम में इस खास चीज की खेती किसानो को बना देंगी मालामाल

108
Fig cultivation will make farmers rich
Fig cultivation will make farmers rich

इस खास चीज की खेती बारिश के मौसम में किसानों को कर देगी मालामाल, जानिए खेती का आसान तरीका किसानों को मॉल बाजार में अच्छे दाम मिलेंगे। देश में व्यापार की दृष्टि से अजीर की खेती लाभदायक है। बाजार में अंजीर की अच्छी कीमत पाकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अंजीर फल में विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ फाइबर और कैल्शियम मौजूद होता है। इन फलों का उपयोग देश में आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी किया जाता है।

अंजीर की खेती करने वाले राज्यों में सबसे पहले नंबर पर महाराष्ट्र आता है और गुजरात, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में भी अंजीर की खेती की जाती है।

अंजीर की खेती

fig cultivation
fig cultivation

इस पौधे की ऊंचाई लगभग 7 से 12 फीट होती है। यह पौधा एक साल में 15 से 30 किलो तक उत्पादन देता है. और इसमें बैंगनी रंग के फल लगते हैं. यह फल ड्राई फ्रूट की श्रेणी में आता है इसलिए इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है।

अंजीर के लिए मिट्टी

अंजीर के लिए शुष्क एवं नम जलवायु वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। इसके फल को पकाने के लिए 25 से 35 तापमान की आवश्यकता होती है।

खेती की विधि

Fig cultivation will create wealth in the rainy season
Fig cultivation will create wealth in the rainy season

खेत की अच्छी तरह जुताई करें और फिर उसे कुछ दिनों के लिए खुला छोड़ दें. अंजीर की रोपाई के लिए जुलाई और अगस्त बहुत अच्छे महीने हैं। गर्मियों में जब अंजीर के पौधे एक वर्ष के हो जाएं तो दो बार सिंचाई करें। फिर इन्हें 1 मीटर से ज्यादा लंबा न होने दें और काटते रहें. और बीच-बीच में खर-पतवार निकलते रहें. अंजीर के फल को पकने के बाद ही तोड़ना चाहिए, अगर आप कच्चे फल को तोड़ते हैं तो आपको फल का उतना मूल्य नहीं मिल पाएगा जितना मिलना चाहिए।

अंजीर का फल गुणवत्ता के आधार पर 400 से 800 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिकता है। इस खेती से किसान अच्छी आमदनी कमा सकते हैं।

देश-विदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए BarwaSukhdav.com पर विजिट करते रहें।

Previous articleबजरंगी भाईजान की मुन्नी बड़ी होकर अपनी खूबसूरती से कहर बरपा रही हैं
Next articleShahrukh Khan को उम्मीद नहीं था मिलेगा ये अवार्ड, कही ये बात