ISRO अंतरिक्ष में फिर रचेगा इतिहास, लॉन्च होगा धरती पर निगरानी रखने वाला सैटेलाइट

973
फोटो: ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, ISRO एक और इतिहास रचने की तैयारी कर रहा है. ISRO पहली बार धरती की निगरानी करने वाले देश के पहले सैटेलाइट की लॉन्चिंग करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 12 अगस्त को सुबह 5.43 बजे पर उपग्रह EOS-03 का प्रक्षेपण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp बनेगा यूजर्स की बड़ी परेशानी? जारी हुई ये चेतावनी

बताया जा रहा है कि यह सैटेलाइट मौसम संबंधी जानकारियों को समझने में और अधिक जानकारी देने में सफल होगा. उपग्रह EOS-03 की लॉन्चिंग के सफल होने से अंतरिक्ष में भारत की धाक में बढ़ोतरी होगी। उपग्रह EOS-03 भारतीय उपमहाद्वीप में बाढ़ और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं की निगरानी में सक्षम होगा. इसरो ने बताया है कि उपग्रह EOS-03 काफी उन्नत श्रेणी का सैटेलाइट है, जिसे जीएसएलवी एफ 10 यान की मदद से धरती की कक्षा में प्रक्षेपित किया जाने वाला है.

अधिक पढ़ें: एप्पल एमएमवेव एंटेना आईफोन 13 मॉडल के विस्तार की तैयारी में जुटा

उपग्रह EOS-03 की लॉन्चिंग के सफल होने से अंतरिक्ष में भारत की धाक में बढ़ोतरी होगी. उपग्रह EOS-03 भारतीय उपमहाद्वीप में बाढ़ और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं की निगरानी में सक्षम होगा। इसरो ने बताया है कि उपग्रह EOS-03 काफी उन्नत श्रेणी का सैटेलाइट है, जिसे जीएसएलवी एफ 10 यान की मदद से धरती की कक्षा में प्रक्षेपित किया जाने वाला है.

Previous articleपत्रकार बताकर कर रहे थे वसूली, ग्रामीणों ने पकड़कर की जमकर धुनाई, दो आरोपी गिरफ्तार, एक फरार
Next articleयूपी विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए सपा को पहली प्राथमिकता – शिवपाल सिंह यादव