कूलर से टपक रहा पानी तो करें ये काम फिर चलेगा सालों साल

900
Cooler
Cooler

गर्मियों का मौसम आते ही सभी के घरों में एसी, फैन, कूलर आदि का इस्तेमाल होना शुरू हो जाता है। हालांकि, अब इतनी गर्मी पड़ने लगी है कि अब ज्यादातर लोग अपने घरों में एसी लगवाने लगे हैं लेकिन अभी भी कई घरों में कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि हर कोई एसी अफोर्ड नहीं कर सकता और कूलर कम खर्च में ज्‍यादा अच्‍छी और ठंडी हवा देने का काम करता है। ज़ाहिर है, हर साल गर्मी के मौसम में आप नया कूलर तो नहीं खरीदते होंगे।

लेकिन कूलर जैसे-जैसे पुराना होता जाता है, तो कूलर में कई तरह की दिक्कतें आने लग जाती हैं जैसे- कूलर का फैन हल्का चलने लगता है या फिर कूलर की टंकी टपकने लगती है। हालांकि, कई बार नए कूलर का टैंक भी टपकने लगता है अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप कूलर की लीकेज को रोक सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं।

कूलर में पानी लीकेज हो रहा है तो करें ये काम

के कूलर की लीकेज रुक जाएगी। आपको यह पुट्टी बाजार में आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले कूलर को खाली करके सुखा लें और फिर एक बाउल में एपॉक्सी पुट्टी को डाल दें

फिर इसे मिक्स कर लें और मिक्स करने के बाद लिक हो रही जगह पर इसे लगा दें। इसके अलावा, आप टैंक को पूरी तरह से एपॉक्सी पुट्टी से कवर कर लें। फिर इसे आप लगभग सूखने दें बस आपका कूलर एकदम सेट हो जाएगा और कुछ देर बाद टैंक में पानी डालकर चेक कर सकते हैं।

वाटरप्रूफ टेप या फिर MC का करें इस्तेमाल

इसके अलावा, अगर आपका कूलर ज्यादा लीक नहीं हो रहा है या फिर टैंक में छेद हो गया है, तो आप लीकेज को रोकने के लिए वाटरप्रूफ टेप या फिर MC का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टेप आपको बाजार में या फिर किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टैंक को अच्छी तरह से सुखा लें और टेप की सहायता से लीकेज वाले हिस्से को पूरी तरह से कवर कर लें।

आप छेद को दोनों तरफ यानि अंदर और बाहर से कवर कर सकते हैं। इससे आपका कूलर लीक नहीं होगा और आपके अधिक पैसे भी नहीं खर्च होंगे। इसके अलावा, आप MC रबड़ या मिट्टी को भी छेद पर लगा सकते हैं।

पेंट की भी ले सकते हैं मदद

अगर आप चाहती हैं कि आपके कूलर का टैंक अधिक समय तक चलता रहे, तो आप टैंक के अंदर पेंट कर सकती हैं। इससे आपके कूलर का टैंक न सिर्फ नया दिखेगा बल्कि आपका टैंक लीक होने से भी बचा रहेगा। क्योंकि वाटर पेंट कूलर में हो रहे छेद को भरने का काम करेगा और फिर आपका कूलर टपकेगा भी नहीं। इसके लिए, आप टैंक के अंदर दो से तीन बार पेंट कर सकते हैं।

Previous articleपाकिस्तान के 23वें नए सरताज बने शहबाज, इमरान खान की पार्टी को दिया जबरदस्त सरप्राइज
Next articleRCB vs CSK Highlights: CSK ने सीजन का सबसे बड़ा स्कोर बनाकर RCB को 23 रन से हराया