Ayushman Bharat Yojana : आयुष्‍मान कार्ड होने पर भी नहीं मिल रहा मुफ्त इलाज! तो कर सकते हैं शिकायत

594
Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana: गरीबों को मुफ्त इलाज मिल सके इसलिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है आयुष्‍मान भारत योजना। जी हां सरकार द्वारा गरीबों के लिए कई अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है। health इस कार्ड के जरिए लिस्‍टेड अस्‍पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवाया जा सकता है। पर कई बार ऐसा होता है कि उन्हें इस कार्ड का लाभ नहीं मिल पाता। आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस लोगों की जरूरत बन गई है लेकिन लोग इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं यदि आपके पास भी आयुष्मान कार्ड है और आप इसका लाभ उठा नहीं पाते। जानिए कहां और कैसे होगी शिकायत।

आयुष्‍मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)

आपको बता दें आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर एक टोल फ्री नंबर है। अगर आप भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो इस नंबर पर देश के किसी भी कोने में रह कर शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर होता है। जहां देश के किसी भी कोने से शिकायत की जा सकती है। ये नंबर है – 14555. इतना ही नहीं इसके अलग-अलग राज्‍यों के अनुसार भी अलग-अलग टोल फ्री नंबर जारी कर दिए गए हैं।

यहां जानें स्टेट वाइस हेल्पलाइन नंबर – नई दिल्ली। Ayushman Bharat Yojana

  • उत्‍तर प्रदेश में रहने वाले 180018004444 इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। मध्‍य प्रदेश में रहते वाले 18002332085 पर शिकायत कर सकते हैं।
  • बिहार में रहने वालों के लिए 104 नंबर शिकायत के लिए रखा गया है।
  • उत्‍तराखंड में रहने वालों के लिए 155368 और 18001805368 नंबर है।
  • इतना ही नहीं आयुष्मान भारत योजना में शामिल सभी अस्पताल संचालकों को भी अपने – अपने अस्‍पतालों में बोर्ड पर आयुष्मान योजना के टोल फ्री नंबर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

शिकायत करने पर क्या होगा – नई दिल्ली। Ayushman Bharat Yojana

आपको बता दें जिन लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं मिल पा रहा है। तो वे अपने राज्य के दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। जहां से उनकी कॉल सीधे राजधानी के सेंटर में पहुंचती है। इसी के साथ – साथ जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी एक कमेटी इन शिकायतों का निवारण करने के बाद कार्रवाई करती है।

टोल फ्री नंबर पर भी शिकायत न सुने तो क्या करें – नई दिल्ली। Ayushman Bharat Yojana

अगर आपको आयुष्मान योजना का लाभ नहीं तो इस कंडीशन में आप टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। लेकिन अगर इस नंबर पर भी आपकी शिकायत का निवारण नहीं होता है तो इस कंडीशन में Grievance Portal पर अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको https://cgrms.pmjay.gov.in/GRMS/loginnew.htm इस लिंक पर क्लिक करके शिकायत दर्ज करवानी होगी। इसके लिए आपको REGISTER YOUR GRIEVANCE के ऑप्‍शन पर क्लिक करके मामले की शिकायत करनी पड़ती है।

देश-विदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए BRSHindi पर विजिट करते रहें।

Previous articleKushinagar: विधायक के प्रस्ताव पर विभिन्न विकास कार्यों की मिली मंजूरी
Next articleTurkey Syria Earthquake न्यूज़ अपडेट