यूपी के हर जिले में योगी सरकार के द्वारा शुरू होंगी मुफ्त कोचिंग की सुविधा जानिए किसे मिलेगा इनका लाभ

640
free coaching facility
free coaching facility

Lucknow: उत्तर प्रदेश में अब कंपटीशन की परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा मुफ्त कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। समाज कल्याण विभाग के द्वारा अब यूपी के हर जिले में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग की स्थापना करने जा रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक में समाज कल्याण मंत्रालय ने अपने 100 दिन के एजेंडे के अंतर्गत मुफ्त कोचिंग सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया है।

अभ्युदय कोचिंग में नहीं होगी आरक्षण व्यवस्था

मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस कोचिंग में सभी जरूरतमंद और गरीबों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी। यहां पर आरक्षण की व्यवस्था नहीं होगी।

ये कोचिंग सेंटर्स सरकारी इंटर कॉलेजों में शाम के समय चलाई जाएंगी, जहां आईएएस, पीसीएस, नीट, मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा एनडीए, सीडीएस और दूसरी सैन्य सेवाओं तथा पुलिस भर्ती से जुड़ी परीक्षाओं की भी विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयारी करवाई जाएगी। आपको बता दें कि इस कोचिंग में बैंक पीओ एसएससी रेलवे आदि की भी तैयारी कराई जाएगी।

Uttar Pradesh free coaching facility
Uttar Pradesh free coaching facility

इसी महीने शुरू हो जाएगी अभ्युदय कोचिंग योजना

आपको बता दें कि समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दिया है कि राज्य के सभी 18 मंडलों मुख्यालय के साथ ही 75 जिलों में फ्री कोचिंग की व्यवस्था इसी साल शुरू हो जाएगी।

योगी सरकार अब हर जिले में गरीब छात्रों को देगी मुफ्त कोचिंग सुविधा, जानें Abhyudaya Coaching का पूरा प्लान-उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से शुरू होने वाले इस निशुल्क कोचिंग सेंटर्स में दाखिले के लिए अभ्यार्थियों को abhuday.up.gov.in पर जाकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको बता दें कि इन कोचिंग में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया माध्यमिक परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद जारी होगा।

Previous articleयोगी सरकार ने शराब बिक्री में तोड़े सारे रिकॉर्ड, 36 हजार करोड़ से अधिक का मिला राजस्व
Next articleUP MLC Elections : सपा उम्मीदवार डॉ. कफील खान ने हार किया स्वीकार, कहा- यूपी में एक बार फिर लोकतंत्र की करारी हार