यूपी के इन तीन शहरों में स्थापित होगी फ्लैटेड फैक्ट्री परिसर,सीएम योगी ने दिया आदेश,बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं

844
Flatted factory to be set up in UP
यूपी में स्थापित होगी फ्लैटेड फैक्ट्री परिसर

गोरखपुर: योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में एक्शन में दिख रही है और लगातार उत्तर प्रदेश के विकास के लिए कई बड़े कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा उत्तर प्रदेश में छोटे बड़े और मझोले किस्म के उद्यमियों के लिए बहुत ही ज्यादा फ्लैट्टेड फैक्ट्री का स्थापना 100 दिनों के अंदर किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के लघु एवं मध्य उद्योग (एमएसएमई) विभाग ने अगले पांच सालों में निर्यात दोगुना कर तीन लाख करोड़ रुपए तक करने का लक्ष्य रखा है। आपको बता दें कि पिछले 5 सालों में उत्तर प्रदेश से होने वाले निर्यात में 41% की वृद्धि दर्ज की गई है।

जनसुविधा केंद्रों का होगा शिलान्यास

एमएसएमई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश सरकार अगले 100 दिनों में आगरा, कानपुर और गोरखपुर में तीन फ्लैटेड फैक्टरी परिसरों के साथ ही अलीगढ़ में एक लघु औद्योगिक क्षेत्र और संत रविदास नगर तथा चंदौली में जनसुविधा केंद्रों का शिलान्यास होगा । इसके साथ ही साथ फर्रुखाबाद और लखनऊ में बुनियादी ढांचे के सुधार के लिए भी कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की राशि बढ़ी

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की राशि ₹25000 से बढ़कर एक करोड़ रुपए कर दिया गया है।

सूक्ष्म, लघु व मध्य उद्यम तथा निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 100 दिन, छह महीने, 2 साल और 5 साल के लक्ष्य पर दिए गए प्रस्तुतीकरण में यह जानकारी दी गई।

फ्लैटेड फैक्टरी Flated factory क्या होता है जानें

अभी सोच रहे होंगे कि फ्लैट्टेड फैक्ट्री आखिर होता क्या है। तो आइए जानते हैं क्या होता है फ्लैटेड फैक्ट्री। फ्लैटेड फैक्ट्री का कॅन्सेप्ट विदेशी है। फ्लैटेड फैक्ट्री में फ्लैटनुमा बहुमंजिला इमारतों का निर्माण किया जाता है। इमारत के हर फ्लोर पर काम के हिसाब से स्ट्राक्चर तैयार किया जाता है। खास बात यह है कि फ्लैटेड फैक्ट्रियों में काम से जुड़े जरूरी संसाधन पहले से ही स्थापित होते हैं। ऐसे कारोबारियों जिनके पास कम पूंजी होती है वो इस फ्लैटेड फैक्ट्री कन्सेप्ट को बहुत पसंद करते हैं।

Previous articleLSG vs RCB Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 18 रन से जीता मुकाबला, फाफ डु प्लेसिस ने खेली शानदार पारी
Next articleप्रशांत किशोर बढ़ाएंगे दिग्गज नेताओं की मुश्किलें, कांग्रेस के लिए होंगे बड़े गेम चेंजर