नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता, मोदी सरकार ने किया साफ इनकार, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जोर का झटका

547
7th Pay Commission Latest News
7th Pay Commission Latest News

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का इंतजार है. बुधवार को होने वाली बैठक में DA को मंजूरी दी जा सकती है. लेकिन इस बीच कर्मचारियों को जोर का झटका लगा है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते का एरियर (DA Arrear) चुकाने से इनकार कर दिया है।

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का इंतजार है. बुधवार को होने वाली बैठक में DA को मंजूरी दी जा सकती है. लेकिन इस बीच कर्मचारियों को जोर का झटका लगा है. केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते का एरियर (DA Arrear) चुकाने से इनकार कर दिया है. ताजा अपडेट के मुताबिक, सरकार ने यह साफ कर दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीनों का महंगाई भत्ता (DA) का भुगतान नहीं होगा. लोक सभा में प्रश्न काल के दौरान सरकार ने यह जानकारी सामने आई है. सरकार ने यह भी बताया है कि कर्मचारियों के रोके गए महंगाई भत्ते से उन्हें 34,402.32 करोड़ रुपए की बचत हुई थी, जिसका इस्तेमाल महामारी में किया गया।

नहीं मिलेगा तीन किस्त का पैसा

बता दें, साल 2020 में महामारी कोरोना के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की तीन किस्त रोक दी गई थीं. साल 2021 में जून महीने में इसे बहाल किया गया. उस दौरान जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 के लिए महंगाई भत्ते में 17% की एकमुश्त बढ़ोतरी तो की गई. लेकिन, इस अवधि में रोका गया पैसा नहीं दिया गया. 18 महीनों के इस DA Arrear को लेकर लगातार डिमांड की जा रही है। लेकिन, मोदी सरकार (Modi Government) ने साफ कर दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्त नहीं दी जाएंगी।

डीए एरियर देने का कोई प्रस्ताव नहीं

सरकार ने लोकसभा में स्पष्ट करते हुए कहा मौजूदा वक्त में बजट घाटा FRBM Act के प्रावधानों की तुलना में दोगुना है इसलिए यह डीए एरियर देने का कोई प्रस्ताव नहीं है. इससे करोड़ों कर्मचारियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी के मुताबिक, महामारी के दौरान सरकार ने आपदा से निपटने के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की थीं। इसके लिए फंड की जरूरत थी, जिसे डीए भुगतान को रोककर जो राशि बचाई गई, उसे आर्थिक गतिविधियों में लगाया गया। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के बकाए महंगाई भत्ते को देना उचित नहीं समझा गया।

महंगाई भत्ते पर हो सकता है बड़ा ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुधवार को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट (Union cabinet) में महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है. महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% का इजाफा होना है। इसके बाद महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़कर 42% हो जाएगा. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा।

दो महीने का DA एरियर

मार्च की सैलरी में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान होने की संभावना है. ऐसे में महंगाई भत्ते (DA) 42% की दर से मिलेगा। जनवरी 2023 से इसे लागू किया जाएगा। ऐसी स्थिति में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर (DA Arrear) मिलेगा। मतलब जनवरी और फरवरी के लिए एरियर दिया जाएगा। इसमें कुल मिलाकर 1440 रुपए का भुगतान अलग से होगा. पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति महीना होनी है।

देश-विदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए BRSHindi पर विजिट करते रहें।

Previous articleBPSC 68th Prelims: बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी
Next articleयुवाओं में क्रेज बढ़ाने के लिए Honda Bike ला रही है 100cc की Bullet जैसे दिखने वाली बाइक Honda CD100.