चिकित्सा पाठ्यक्रमों को लेकर PM मोदी ने लिया बड़ा फैसला, अमित शाह ने कही ये बात

816

दिल्ली:  केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चिकित्सा पाठ्यक्रमों में अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण प्रदान करने के ऐतिहासिक फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है । अपने ट्वीट्स में अमित शाह ने कहा कि “मेडिकल शिक्षा के क्षेत्र में स्नातक (Undergraduate) और स्नातकोत्तर (PG Medical/Dental courses) में अखिल भारतीय कोटा योजना में ओबीसी वर्ग के लिए 27% आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण प्रदान करने के ऐतिहासिक निर्णय पर नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करता हूँ”।

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को 20 मई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का निर्देश दिया, प्राथमिक कक्षाओं को छूट

गृह मंत्री ने कहा कि “बहुत समय से लंबित इस मांग को पूरा कर प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने पिछड़े वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए प्रति सरकार की कटिबद्धता को दर्शाया है। मोदी सरकार के इस निर्णय से लगभग 5550 छात्र लाभान्वित होंगे”। इस योजना के तहत वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से सभी स्नातक/स्नातकोत्तर मेडिकल/डेंटल कोर्सों में अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण के साथ, ईडब्ल्यूएस के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण भी दिया जा रहा है।

https://www.pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1740414

Previous articleup.mygov.in यूपी सरकार का पोर्टल , जाने इसके बारे में
Next articleTokyo Olympics: भारत का शानदार प्रदर्शन, हॉकी में जापान को दी मात