चारों खाने चित हुई सलमान खान की ‘राधे’, ये हैं ‘भाईजान’ की 5 सुपर फ्लॉप फिल्में

865

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान का जलवा उनकी बढ़ती उम्र के साथ कम होता जा रहा है. 13 मई को रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘राधे’ की दुर्गति चार साल पहले ईद पर ही रिलीज हुई फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ जैसी हो गई है. यहां तक कि ट्यूबलाइट के फ्लॉप होने के बाद सलमान को डिस्ट्रीब्यूटर्स को पैसे तक लौटाने पड़े थे.

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई’ 13 मई को थिएटर्स और जी-5 की पे पर व्यू सर्विस जीप्लेक्स पर रिलीज हो चुकी है. कोरोना महामारी की वजह से भारत में ये फिल्म बहुत ही कम सिनेमाघरों में रिलीज हो पाई, लेकिन UAE, UK, USA, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में करीब 1000 स्क्रीन पर दिखाया गया. मूवी को हाइब्रिड रिलीज़ मॉडल चुनने के बाद, इसे घर में आराम से देखने का विकल्प भी मौजदू है. इन सबके बावजूद फिल्म राधे का प्रदर्शन बहुत ही खराब और निराशाजनक रहा है. फिल्म क्रिटिक्स से लेकर तमाम दर्शकों ने इसकी भयंकर आलोचना की है. यहां तक कि IMDb ने भी सलमान को निराश किया है. इस तरह फिल्म को फ्लॉप फिल्मों की फेहरिस्त में शामिल कर दिया है.

फिल्म ‘राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई’ को 10 में से 2.5 IMDb रेटिंग मिली है, जो दबंग खान की सबसे कम रेटिंग वाली फिल्मों में से एक है. इससे पहले साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म ‘सावन: द लव सीज़न’ और साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म ‘रेस 3’ का स्कोर फिल्म ‘राधे’ से भी खराब है, जिसकी IMDb रेटिंग क्रमशः 2.2 और 1.9 है. जहां तक फिल्म की कमाई की बात है, तो रिलीज से पहले ही सलमान खान मुनाफे में बताए जा रहे हैं. उन्होंने पहले ही इस फिल्म के राइट्स 170 करोड़ रुपए में ZEE5 को बेच दिए थे. रही बात बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तो, भारत में ‘जीरो’ रहेगा ये बात सलमान पहले से ही जानते थे. लेकिन ओवरसीज में भी राधे कुछ अच्छा नहीं कर पाई है. यहां कुल एक करोड़ से भी कम का कलेक्शन हुआ है.

ईद पर सलमान खान की फिल्में हर साल धमाका करती हैं. फिल्म क्रिटिक्स चाहें जैसी भी समीक्षा दें, उनके फैंस की बदौलत उनकी फिल्में अक्सर 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो जाती हैं. फिल्म ट्यूबलाइट की बात कर लें, तो ये फिल्म सुपर फ्लॉप थी, लेकिन कमाई 100 करोड़ के पार चली गई. लेकिन इस बार तो ऐसा लग रहा है कि भाईजान को उनके फैंस का भी सपोर्ट नहीं मिला. वरना ओटीटी प्लेटफॉर्म से लेकर थिएटर्स तक फिल्म का ऐसा हश्र नहीं होता. फिल्म ने रिलीज के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया से 35.71 लाख और न्यूजीलैंड से 5.90 लाख की कमाई है. बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के इन आंकड़ों से समझा जा सकता है कि भारत में इसका क्या हाल होता है.

आइए जानते हैं सलमान की टॉप 5 फ्लॉप फिल्मों के बारे में…

फिल्म- ट्यूबलाइट

रिलीज- 2017

कमाई- 120 करोड़ रुपए

साल 2017 में ईद के मौके पर रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप फिल्म नहीं, बल्कि डिजास्टर साबित हुई थी. जैसे हिट और सुपर-डुपर हिट की श्रेणी है, वैसे ही फ्लॉप और सुपरडुपर फ्लॉप (डिजास्टर) भी एक श्रेणी है. फिल्म इंडस्ट्री में सलमान खान की इमेज लार्जर देन लाइफ है. लेकिन फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में उनका किरदार लक्ष्मण सिंह बिष्ट एक्शन, डांस, रोमांस और कॉमेडी नहीं करता, बल्कि पूरी फिल्म में पिटता और रोता रहता है, जो दर्शकों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आया. इस फिल्म ने मेकर्स का वो भ्रम भी तोड़ दिया कि फिल्में सिर्फ स्टार पॉवर से चलती हैं. दर्शकों ने इस फिल्म के जरिए बता दिया कि फिल्म भले ही सलमान खान की हो, लेकिन अच्छी नहीं लगी तो फ्लॉप भी हो सकती है.

इस फिल्म को सलमान खान की कंपनी से एनएच स्टूडियो ने 135 करोड़ रुपये में खरीदा था. फिल्म ने पहले सप्ताह में 102 करोड़ का कारोबार किया. लाइफ टाइम कारोबार 120 करोड़ रुपए था, लेकिन डिस्ट्रीब्यूटर्स की रिकवरी के लिए फिल्म का कारोबार 270 करोड़ का होना जरूरी था. इस तरह फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स को बहुत घाटा हुआ, तो सलमान खान को उनको पैसे तक लौटाने पड़े. इतना ही नहीं उन्हें माफी भी मांगी थी. सलमान ने कहा था, ‘हमें लगा कि ट्यूबलाइट एक सुंदर फिल्म होगी. ईद पर लोग कुछ अच्छा खुशनुमा देखना चाहते हैं. लेकिन ट्यूबलाइट में वो सभी रो गए. वो ऐसे कह रहे थे कि ये क्या है, ईद ही खराब कर दिया और वो डिप्रेशन में चले गए. ईद खुशी की मौका होता है लेकिन उन्होंने लोगों को रोती हुई फिल्म के साथ छोड़ दिया.

फिल्म- युवराज

रिलीज- 2008

कमाई- 23 करोड़ रुपए

21 नवंबर 2008 को रिलीज हुई सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म युवराज बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप रही थी. इसमें सलमान के साथ अनिल कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, जायाद खान और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में थे. इसे सुभाष घई ने निर्देशित किया था. ये फिल्म हॉलीवुड फिल्म रैन मैन से प्रेरित थी. इतनी बड़ी स्टारकास्ट और सुभाष घई जैसे शोमैन के होते हुए भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर चारों खाने चित हो गई थी. इस फिल्म को बनाने में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत आई थी, लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 23 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस फिल्म का संगीत एआर रहमान दिया था. इसके गाने बहुत अधिक पॉपुलर हुए थे. खुद मशहूर संगीतकार और लेखक गुलजार ने कहा था, ‘युवराज का संगीत शानदार है’.

फिल्म- लंदन ड्रीम्स

रिलीज- 2009

कमाई- 41 करोड़ रुपए

30 अक्टूबर 2009 में रिलीज हुई सलमान खान की इस फिल्म में असिन, आदित्य रॉय कपूर और रणविजय सिंह महत्वपूर्ण किरदारों में थे. अजय देवगन ने फिल्म में नेगेटिव रोल निभाया था. इस फिल्म का निर्देशन विपुल अमृतलाल शाह ने किया था, शंकर-अहसान-लॉय ने संगीत दिया था. मल्टी-स्टारर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी लागत भी नहीं निकाल सकी थी. इसका कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 41 करोड़ रुपये था, जबकि इस फिल्म के लिए सलमान खान ने बहुत मेहनत की थी. यहां तक की उन्होंने बिना सोए लगातार 48 घंटे तक शूटिंग की थी. वैसे इस फिल्म की कहानी, म्यूजिक और सलमान की ऐक्टिंग की तारीफ हुई थी. फिल्म में शंकर-अहसान-लॉय के म्यूजिक और गानों को भी बहुत पसंद किया गया, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही.

फिल्म- सूर्यवंशी

रिलीज- 1992

कमाई- 1.5 करोड़ रुपए

आज से करीब 30 साल पहले 14 फरवरी 1992 को रिलीज हुई फिल्म सूर्यवंशी में सलमान खान और अमृता सिंह लीड रोल में थीं. इस फिल्म का निर्देशन राकेश कुमार ने किया था. हॉलीवुड फिल्म ‘द ममी’ जैसी कहानी पर आधारित ये फिल्म हॉरर जॉनर की है. इसमें उस वक्त के हिसाब स्पेशल इफेक्ट्स का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है. सलमान खान लंबे बालों का बिग लगाए पुरातत्वविद की भूमिका में हैं. एक मृत राजकुमारी की आत्मा अपने खोए हुए प्यार की प्रतीक्षा में एक पुराने महल के खंडहर में भटकती रहती है, जिसे सलमान खान के किरदार में अपना प्यार नजर आने लगता है. हालांकि, ये फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई थी. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था. फिल्म महज 1.5 करोड़ की कमाई कर सकी थी.

फिल्म- फिर मिलेंगे

रिलीज- 2004

कमाई- 5.4 करोड़ रुपए

साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म ‘फिर मिलेंगे’ की कहानी एड्स की बीमारी पर आधारित है. यह अमेरिकन फिल्म ‘Philadelphia’ से प्रेरित बताई जाती है. इस फिल्म का निर्देशन रेवती ने किया था. इसमें सुपरस्टार सलमान खान, शिल्पा शेट्टी और अभिषेक बच्चन ने अहम किरदार निभाए थे. फिल्म में तमन्ना साहनी (शिल्पा शेट्टी) को उस वक्त उसकी नौकरी से निकाल दिया जाता है, जब उसके बॉस को पता चलता है कि वह एक HIV पॉजिटिव शख्स से प्यार करती है. इसके बाद तमन्ना अपने एम्पलॉयर के खिलाफ केस कर देती है. अभिषेक बच्चन ने वकील तरुण आनंद का किरदार निभाया है. इतनी बड़ी स्टारकास्ट होने के बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब प्रदर्शन किया था. महज 5.4 करोड़ रुपये ही कमाई कर सकी थी.

Previous articleSputnik-V vaccine की कीमत कम हो सकती है, लेकिन भारतीय टीकों के बराबर नहीं!
Next articleWhatsapp ने कह दिया कि वह ‘मुफ्त’ नहीं है, बस पैसे के बदले कुछ और लेगा