Heat Stroke Safety Tips: तपती हुई तेज गर्मी में लू से बचना है तो ये तरीके जरूरी है अपनाना

723
Heat Stroke Safety Tips
Heat Stroke Safety Tips

Heat Stroke Safety Tips: दरअसल, गर्मियों में लू की समस्या बेहद आम होती है। ऐसे में बिना सावधानी बरते घर से बाहर निकलना सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। लू लगने के कारण अक्सर डिहाइड्रेशन, लूज मोशन, उल्टी आना और शरीर में पानी की कमी जैसी परेशानियां देखने को मिलने लगती है। हालांकि, आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर लू (Loo) से अपना बचाव कर सकते हैं।

— गर्मी की कड़ी धूप में निकलने से पहले सर को कवर करना न भूलें। वरना आपको सर में दर्द और चक्कर आने जैसी परेशानी हो सकती है।

— धूप में निकलते समय छिला हुआ प्याज साथ रख कर भी लू से बचाव होता है। इसके साथ ही धूप से आने के बाद प्याज के रस में शहद मिक्स करके चाटने से लू से राहत मिलती है।

— गर्मियों में लू से बचने के लिए नींबू पानी, शिकंजी, शरबत, आम पना, फ्रेश फ्रूट्स और वेजीटेबल्स का जूस जैसी हेल्दी ड्रिक्स तो अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें।

— गर्मियों में खाली पेट बाहर जाने से बचना चाहिए। इससे लू लगने का खतरा रहता है। साथ ही गर्मियों में तला भुना खाने के बजाए हल्के भोजन को प्राथमिकता दें।

— शरीर को लू से बचाने के लिए आप कुछ नेचुरल बॉडी मास्क का उपयोग करना न भूलें। इसके लिए नहाने से पहले जौ के आटे और प्याज का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगा सकते हैं।

— आम के लेप से तलवों की मसाज करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा शरीर पर बेसन का लेप लगा कर घमोरियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

Source: Bansal News

Previous articleभारतीय रेलवे के इस विभाग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन
Next articleडायरी को बनाएं अपना बेस्ट फ्रेंड, लाइफ में होंगे यह फायदे