क्यों CIBIL Score आपके रिटायरमेंट के समय में महत्वपूर्ण है?

671
Why CIBIL Score is important at the time of your retirement
CIBIL Score is important at the time of your retirement

CIBIL Score: सेवानिवृत्ति कई लोगों के लिए एक सपना है। एक व्यक्ति की सेवानिवृत्ति वह समय होता है जब वे अंततः जो कुछ भी चाहते हैं, जब भी वे चाहते हैं, करने में सक्षम होते हैं। लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सेवानिवृत्ति सभी के लिए मज़ेदार और खेल नहीं है। कई सेवानिवृत्त लोग अपने वित्त के साथ संघर्ष करते हैं क्योंकि वे अब काम नहीं करते हैं या आय अर्जित नहीं करते हैं।

रिटायरमेंट के बाद आप अमीर नहीं बनने जा रहे हैं, और आपके पास अपने रोजमर्रा के जरुरी बिलों का भुगतान करने के लिए आपके जीवन में किसी अन्य समय की तुलना में कम समय होगा। हालांकि, रिटायर होने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए कुछ स्मार्ट विकल्प बनाना संभव है ताकि जब आप रिटायरमेंट लें, तो आप पहले की तुलना में आर्थिक रूप से बेहतर होंगे।

आपकी सेवानिवृत्ति के समय CIBIL Score क्यों महत्वपूर्ण है, इसके महत्वपूर्ण कारण

Why CIBIL Score is important at the time of retirement
Why CIBIL Score is important at the time of retirement

कम बीमा प्रीमियम भुगतान –

सभी बीमा कंपनियों के पास उन कारकों की एक सूची होती है जिन पर वे आपके प्रीमियम की गणना करते समय विचार करते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण आपका का CIBIL Score/क्रेडिट Score इतिहास है, जो बीमा प्रीमियम का भुगतान करेंगे। CIBIL स्कोर सबसे महत्वपूर्ण सूचनाओं में से एक है जिसे बीमाकर्ता प्रीमियम दरों की गणना करते समय देखते हैं।

बीमाकर्ता एक व्यक्ति के रूप में आपके वित्तीय स्वास्थ्य और साख को निर्धारित करने के लिए आपके CIBIL Score की गणना करते हैं। CIBIL Score यह भी बताता है कि आप अपने बीमाकर्ता की वित्तीय स्थिरता और व्यावसायिक हितों के लिए कितना जोखिम उठाते हैं।

एक मजबूत CIBIL Score आपके बीमा प्रीमियम को छोटा कर सकता है, आपको मिलने वाला कम बीमा प्रीमियम भुगतान एक बड़ा अंतर ला सकता है। CIBIL Score महत्वपूर्ण होने का प्राथमिक कारण यह है कि यह निर्धारित कर सकता है कि आप प्रीमियम में कितना पैसा चुकाते हैं और बीमा पॉलिसी खरीदते समय आप कितने पैसे बचाते हैं।

ट्रांसफर की प्रक्रिया आसान हो जाती है –

कई बार जब एक वरिष्ठ नागरिक (रिटायरमेंट के बाद) को एक बड़े घर में रहना पड़ता है जो एक पूरे परिवार का होता था, तो उन्हें इसे संभालने का काम मुश्किल लग सकता है। इस बोझ को कम करने के लिए, एक व्यक्ति शहर में ही या शायद शहर के बाहर भी एक छोटे से घर में रहने का विकल्प चुन सकता है। एक छोटे से घर में जाने का मतलब उचित ब्याज दरों और लंबी ऋण चुकौती शर्तों के साथ व्यक्तिगत ऋण लेना है – यही कारण है कि वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने से पहले उनके पास एक मजबूत CIBIL Score और समग्र स्वस्थ क्रेडिट रिपोर्ट होनी चाहिए। एक अच्छा CIBIL Score और पेंशन भुगतान और बीमा पॉलिसियों से नियमित आय, यदि कोई हो, होने से उन्हें ऐसी सेवाओं की पेशकश करने वाले बैंकों या उधारदाताओं से वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

आकस्मिक घटनाओं के मामले में ऋण प्राप्त करना आसान –

अधिकतर लोग सोचते हैं कि जब आप सेवानिवृत्त होते हैं तो CIBIL Score क्या मायने रखता है? ऐसा इसलिए क्योंकि आपका CIBIL Score ही लोन पाने का आधार होता है। यदि आपके कुछ अनियोजित खर्च हैं तो आप ऋण लेना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आगजनी या किसी अन्य आपदा जैसी आपात स्थिति में, अपनी संपत्ति को तत्काल बेचना हमेशा संभव नहीं होता है। ऐसे मामलों में, आप बैंक से Loan ले सकते हैं और अपनी तत्काल जरूरतों के लिए धन का उपयोग कर सकते हैं। यदि बैंक ने आपके ऋण आवेदन को मंजूरी दे दी है और आपके CIBIL Score के साथ कोई समस्या नहीं है, तो आप बिना किसी समस्या के इस पैसे का उपयोग अपनी तत्काल जरूरतों के लिए कर सकते हैं।

मजबूत CIBIL Score की मदद से लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय मदद ले सकते हैं –

नौकरी के बाद, सेवानिवृत्ति आपके जीवन का एक उबाऊ चरण हो सकता है। लेकिन पर्याप्त बचत के साथ, आप अपने करियर और शौक को पूरा कर सकते हैं जो आप अपने रोजगार के समय में नहीं कर पाए थे। आप भी अपनी बचत से समझौता किए बिना एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसलिए जब आपका CIBIL Score अच्छा हो, तो आप अपने छोटे स्टार्ट-अप उद्यम से जुड़ी लागतों को पूरा करने के लिए आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

नौकरी से सेवानिवृत्ति के बाद एक अच्छा Credit Score बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने CIBIL Score को बनाए रखने के लिए अपने सभी क्रेडिट कार्ड मासिक बिलों और ऋण EMI का समय पर भुगतान करने के लिए निरंतर रहें।

Previous articleNew Maruti Alto 800 आ रहा है नए फीचर्स और माइलेज के साथ
Next articleHonda की नई Honda ZR-V की बाजार में रॉयल एंट्री, बेहतरीन फीचर्स और दमदार माइलेज से Creta और Brezza को देंगी चुनौती