ओडिशा के Remote Area में स्थित हाई स्कूल में स्मार्ट कक्षाएं

1135

एक अधिकारी ने कहा कि ओडिशा के कोरापुट जिले के एक दूरस्थ इलाके के एक हाई स्कूल के छात्रों को पढ़ाने का एक नया तरीका मिल रहा है क्योंकि प्रशासन ने उनकी पारंपरिक कक्षा को स्मार्ट कक्षाओं में बदल दिया है।

हाई-स्पीड इंटरनेट, इंटरेक्टिव स्क्रीन, वेब कैमरा, डिजिटल पोडियम, 3-डी एनिमेशन, ग्राफ़, इंटरएक्टिव टॉपोग्राफिक शीट, एनिमेटेड वीडियो और विज्ञान के लिए आभासी प्रयोगशालाओं के साथ, स्मार्ट कक्षाएं न केवल बोरिगम्मा ब्लॉक के तहत कुमुली हाई स्कूल के छात्रों को रखती हैं निजी स्कूलों के बराबर है, लेकिन शिक्षकों को छात्रों के सीखने के स्तर और सीखने की प्रक्रिया को और अधिक सुलभ बनाने में सक्षम बनाता है।

कोरापुट के कलेक्टर अबदाल मुहम्मद अख्तर ने कहा, यह डिजिटल डिवाइड को पाटने और छात्रों को बेहतर कक्षा अनुभव प्रदान करने का एक प्रयास है। निस्संदेह, स्मार्ट कक्षाएं छात्र-शिक्षक बातचीत को बढ़ाएंगी और छात्रों को अवधारणाओं की बेहतर समझ प्रदान करेंगी।

1956 में, 200 छात्राओं सहित 410 की छात्र संख्या के साथ स्थापित, हाई स्कूल जिला मुख्यालय शहर से लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित है और ब्लॉक प्रशासन ने स्मार्ट कक्षा स्थापित करने के लिए लगभग 5 लाख खर्च किए हैं।

बोरिगम्मा ब्लॉक के सहायक अभियंता सत्यनारायण सेठी ने कहा, स्मार्ट क्लास के लिए कोई विशेष फंड आवंटित नहीं किया गया था। केंद्रीय वित्त आयोग (सीएफसी) के तहत विभिन्न योजनाओं के एकीकरण के साथ स्मार्ट क्लास तैयार किया गया था।

अधिकारी के अनुसार, स्मार्ट क्लासरूम के अलावा, छात्रों के समग्र विकास के लिए ब्लॉक अधिकारियों ने एक ओपन जिम और एक चिल्ड्रन पार्क की स्थापना की है।

स्मार्ट कक्षाओं में अध्ययन करना हमारे लिए पूरी तरह से एक नया अनुभव है और हम इसके लिए बहुत खुश हैं। अब हमारे स्वयं में एक होने से हमें गर्व होता है। अब हम अध्ययन सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं और इसे भविष्य में उपयोग करने के लिए पेन ड्राइव में स्टोर कर सकते हैं। कक्षा 9 की छात्रा सुभा लक्ष्मी होटा ने कहा।

इस बीच, जिला प्रशासन ने जिले के 14 ब्लॉकों में कम से कम एक स्कूल की कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है और जिला खनिज फाउंडेशन (DMF) द्वारा निधियों का ध्यान रखा जाएगा।

वर्तमान में, यह कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए स्मार्ट क्लासरूम प्रदान करने का निर्णय लिया गया है और बाद में इसे कक्षा 6 से 8 के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा, राज्य के शिक्षा विभाग के स्कूलों के अलावा, आदर्श विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय को स्मार्ट कक्षाओं में परिवर्तित करने की परियोजना के तहत शामिल किया गया है।

Previous article10000 और सुविधाओं के तहत उपलब्ध शीर्ष 3 स्मार्टफोन-मजबूत बैटरी का पता लगाएं
Next articleJEE Main Admit Card 2021 : मार्च सत्र परीक्षा 2021 के हॉल टिकट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए।