Immunity Booster Drink: गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये समर ड्रिंक्स, रोजाना एक गिलास पिएं!

913

Best Summer Drinks For Immunity: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए समर ड्रिंक कई प्रकार की आती हैं. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाना आपके लिए चमत्कार कर सकता है. यहां इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कुछ समर ड्रिंक्स हैं.

How To Boost Immunity Naturally: कोरोनावायरस महामारी एक बार फिर बढ़ रही है, हालांकि वैक्सीनेशन प्रोसेस भी जारी है, लेकिन डॉक्टर हमें अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय करने के लिए सलाह दे रहे हैं. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाना आपके लिए चमत्कार कर सकता है. इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए कोई एक चीज जिम्मेदार नहीं होती है. यह आपकी समग्र दैनिक गतिविधियों और खानपान पर निर्भर करती है. आप अपने डेली रुटीन को कैसे मैनेज करते हैं यह काफी हद तक आपकी इम्यूनिटी को निर्धारित करता है. गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. हम गर्मियों में बहुत सारी ड्रिंक का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं. जी हां, गर्मियों में कुछ ड्रिंक्स का सेवन आपके इम्यून सिस्टम के लिए चमत्कार कर सकता है. हमारी रसोई हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन स्रोत है.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए समर ड्रिंक कई प्रकार की आती हैं. छाछ, लस्सी, दही, किमची, क्रौट, दही, मिसो, टेम्पेह आदि जैसे प्रोबायोटिक्स हैं, फिर रंगीन फलों और सब्जियों जैसे लहसुन, अदरक, ग्रीन टी, हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर हैं. यहां इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कुछ समर ड्रिंक्स हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट समर ड्रिंक्स | Best Summer Drinks To Boost Immunity

1. खीरा, केल और पालक का रस

ये ड्रिंक विटामिन ए, के, सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम से भरपूर होती है. अगर आप अदरक और चूने का एक पानी का छींटा लगाते हैं, तो परिणाम सिर्फ एक जायके-स्वाद वाली समर ड्रिंक नहीं होगा, यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक कारगर घरेलू ड्रिंक भी है.

2. दही या छाछ

पेट खराब होने पर दादी इसे चावल के साथ खिलाने के लिए कहती है. यह एक कमाल का घरेलू नुस्खा है. स्वाभाविक रूप से आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बनाने में मदद करता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. दही और छाछ गर्मियों में आपके इम्यून सिस्टम के लिए कमाल कर सकती हैं.

3. तरबूज और पुदीना स्मूदी

तरबूज के कुछ स्लाइस और कुछ पुदीने का उपयोग इम्युनिटी बढ़ाने वाले लाइकोपीन को ठीक करने के लिए किया जा सकता है. पुदीने में मेंथोल होता है और स्टफिंग नाक को राहत देने में मदद करता है. ड्रिंक आपके शरीर को ठंडा करता है. गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है. मौसमी फलों के साथ इसी तरह की स्मूदीज ट्राई करें.

4. हल्दी लट्टे या हल्दीवाला दूध

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए हल्दी दूध से बेहतर किसी ड्रिंक को नहीं माना जाता है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने का नेचुरल उपाय है. इसे गर्म या ठंडा, दिन में या रात में पी सकते हैं. यह आपके अंदरूनी अंगों की मरम्मत करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

5. ड्राई-फ्रूट स्मूदी

समर ड्रिंक के रूप में यह आपके लिए अच्छी है. थोड़े से पानी में कुछ बादाम, काजू, अंजीर और खजूर को 30 मिनट तक भिगोएं. उबला हुआ, ठंडा और ठंडा दूध के आधा कप के साथ एक ब्लेंडर में डालें और एक चिकना पेस्ट बनाएं. जरा से शहद मिलाएं. ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से यग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. बरवा सुकदेव इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Previous articleराहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ नक्सल हमले पर उठाए सवाल, कहा- ‘अगर खुुफिया नाकामी नहीं है तो इसका मतलब…’
Next articleUBTER Staff Nurse Admit Card 2021: स्टाफ नर्स की 2621 रिक्तियों के लिए लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड