चाय में रोजाना मिलाएं सिर्फ 1 चीज, शरीर का फैट जलने लगेगा

988
Body fat will start burning
चाय में रोजाना मिलाएं सिर्फ 1 चीज, शरीर का फैट जलने लगेगा

भारत में चाय के शौकीनों की भरमार है और इन शौकीनों में ऐसे भी कई लोग हैं, जो शरीर की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं। इन लोगों के लिए इससे बड़ी खुशी की कोई बात नहीं होगी, अगर इनकी मनपसंद चाय ही वेट लॉस में मदद करने लगे।  इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी एक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे चाय में मिलाकर पीने से तेजी से आपका फैट बर्न होने लगता है।  फैट बर्न करने वाली इस जड़ी-बूटी का नाम दालचीनी है।  जिसे रोजाना चाय में मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी घटाई जा सकती है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

यह भी पढ़ें: हर महिला को रोज खाना चाहिए एक केला

वजन घटाने में दालचीनी कैसे मदद करती है?

शरीर का वजन और चर्बी घटाने के लिए दालचीनी को सहायक माना जाता है।  साथ ही यह जड़ी-बूटी कई तरह से इस्तेमाल की जा सकती है।  साल 2012 के दौरान जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल साइंस एंड विटामिनोलॉजी में प्रकाशित स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया था।  स्टडी में दालचीनी को चूहों की आंत की चर्बी घटाने में मददगार पाया गया।  वहीं, दालचीनी डायबिटीज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद देखी गई है।

अधिक पढ़ें: रोजाना खाली पेट पिएं ‘तुलसी का पानी’, इन बीमारियों का खतरा होगा कम

फैट बर्न करने के लिए चाय कैसे बनाएं

अगर आप चर्बी घटाने वाली चाय बनाना चाहते हैं, तो अपनी चाय को इस तरह बनाएं। सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उसे गर्म करें। अब इसमें एक इंच अदरक और एक इंच ही दालचीनी डालकर पानी को उबलने दें। पानी जब उबालें, तो बर्तन को ढंक दें। थोड़ी देर बाद इस पानी में आधा चम्मच ग्रीन टी डालकर गैस बंद कर दें। इस चाय को करीब 3-4 मिनट के लिए रखा रहने दें और फिर छानकर एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर सेवन करें

Previous articleसिम कार्ड लेने के नियमों में हुआ बदलाव, यूजर्स पर पड़ेगा सीधा असर
Next articleDisha Patani ने टू पीस पहन दिखाई कातिलाना अदाएं, बोल्ड लुक से पानी में लगा दी आग