हैती में राष्ट्रपति की हत्या में शामिल चार संदिग्ध ढेर, दो हिरासत में, घोषित की गई इमरजेंसी

1128

हैती में राष्ट्रपति जोवेनल मौसे की उनके आवास में घुसकर हत्या और प्रथम महिला को गंभीर रूप से घायल करने की घटना में शामिल चार संदिग्ध को पुलिस ने गोली से उड़ा दिया। घटना में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। हैती के पुलिस महानिदेशक लियोन चा‌र्ल्स ने स्थानीय टीवी में बताया कि हत्या के बाद हमने इन भाड़े के हत्यारों का रास्ता रोक लिया था और चार हमलावर मुठभेड़ में मारे गए।

उन्होंने कहा कि हत्या में शामिल सभी लोग पकड़े जाएंगे या मारे जाएंगे। हमले में राष्ट्रपति की पत्नी मार्टिन मौसे भी गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। इनका फ्लोरिडा के अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। अमेरिका में हैती के राजदूत बोचिट एडमंड ने बताया कि बंदूकधारी नकाब में थे और वे अमेरिका के ड्रग प्रवर्तन अधिकारी बनकर आवास में दाखिल हुए थे। सरकार ने दो सप्ताह के लिए इमरजेंसी घोषित कर दी है।

हत्या के बाद राजधानी में दुकानें और बाजार बंद रहे। अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने बताया कि ये भाड़े के हत्यारे थे और अच्छी तरह प्रशिक्षित थे। हत्यारे अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा बोल रहे थे, जबकि हैती में फ्रेंच और क्रियोल भाषा बोली जाती है। इस घटना की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कड़ी आलोचना की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन पहले ही हत्या को बर्बर बताते हुए कड़ी निंदा कर चुके हैं।

उल्‍लेखनीय है कि हैती में राष्ट्रपति जोवेनेल मौसे (53) की मंगलवार रात उनके निजी आवास में गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमले में पत्नी मार्टिनी मौसे गंभीर रूप से घायल हुई हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बेहतर इलाज के लिए अमेरिका भेजे जाने पर विचार हो रहा है। राष्ट्रपति की हत्या के बाद हालात पर नियंत्रण के लिए नेशनल पैलेस और अन्य संवेदनशील स्थानों पर पुलिस व सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है।

Previous articleमहामारी के खतरे को दरकिनार करते हुए विदेशी सैलानियों के लिए दुबई बना दुनिया का सबसे सुरक्षित पर्यटन स्थल
Next articleदिल्ली पुलिस पेपर- II में एसआई पुनर्निर्धारित, संशोधित तिथियों की करें जांच