डायबिटीज को खुद से रखना है दूर, अपनाएं यह आसान टिप्स

1109

भारत में मधुमेह के रोगियों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है। आज भारत के लगभग हर दूसरे घर में कोई न कोई व्यक्ति मधुमेह पीड़ित है। इतना ही नहीं, कई बार तो इस समस्या के कारण जान पर बन आती है। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि समय रहते ही इससे बचने के तरीके अपना लिए जाएं ताकि आप इस बीमारी की चपेट में न आ सकें। तो चलिए हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल कर डायबिटीज से बच सकते हैं या इसे कंट्रोल कर सकते हैं-

कुछ लोगों के सिर पर वजन कम करने का भूत कुछ इस कदर सवार होता है कि वह अपना एक टाइम का मील स्किप कर देते हैं। यह बहुत बड़ी गलती है और इस वजह से आप बहुत जल्दी डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। इसलिए दिन में कई बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाएं और डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन बढ़ा दें। इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

खाने में फाइबर युक्त चीजों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें। इससे डायबिटीज का खतरा बेहद कम होता है। इसके लिए रोजाना ब्राउन राइस, ओट्स व नट्स इत्यादि का सेवन बढ़ा दें।

प्रतिदिन एक्सरसाइज करने की आदत डालें। अध्ययन बताते है कि रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारा मेटाबॉलिजम भी अच्छा रहता है जो की डायबिटीज के रिस्क को भी कम करता है।

अपने खाने में शुगर का कम से कम इस्तमाल करे इससे शरीर में इन्सुलिन को संतुलित करना आसान है

Previous articleबीमारियों से रहना है दूर,तो गर्मियों में अवश्य खाएं कच्चा प्याज
Next articleकुशीनगर में कोरोना से तीन की मौत, 94 मिले पाजिटिव