क्या माइक्रोसॉफ्ट बंद करने जा रहा है Windows 10 का सपोर्ट, जल्द आ सकता है Windows 11? ; पढ़ें इन सवालों के जवाब

1219

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने घोषणा की है कि वो Windows 10 का सपोर्ट बंद करने जा रहा है। कंपनी के अनुसार अक्टूबर 2025 से Windows 10 को बंद कर दिया जाएगा। इसका रिप्लेसमेंट कंपनी नई जनरेशन (new generation) के विंडोज से करेगी। कंपनी की मानें तो, 10 अक्टूबर 2025 को Windows 10 Home, Pro, Pro for Workstations, और Pro Education का सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि अक्टूबर 2025 के बाद यूजर्स को इससे जुड़ा कोई अपडेट या सिक्यॉरिटी फिक्स नहीं मिलेगा।

यह अपडेट माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ द्वारा पिछले महीने माइक्रोसॉफ्ट बिल्ड 2021 सम्मेलन के दौरान विंडोज की अगली पीढ़ी के बारे में अपडेट देने के तुरंत बाद आया है। माइक्रोसॉफ्ट के सपोर्ट पेज के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट 14 अक्टूबर 2025 तक अपना सपोर्ट जारी रखेगा।

4 साल तक कर सकते हैं इस्तेमाल

जहां तक विंडोज 10 बंद होने का सवाल है, कंपनी के मुताबिक 2025 तक इसे इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी नहीं है। यानी अभी 4 साल का लंबा वक्त बाकी है। यह भी हो सकता है कि यूजर्स 2025 के बाद भी आसानी से इस्तेमाल करते रहें। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 से अपग्रेड होने के लिए भी यूजर्स को काफी समय दिया था।

क्या आ रहा है Windows 11?

बता दें कि जब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 लॉन्च किया था, तो उसने कहा कि यह विंडोज का आखिरी वर्जन होगा। लेकिन, कंपनी के हालिया टीज़र से पता लगता है कि वह इस महीने के अंत तक विंडोज 11 (Windows 11) लॉन्च करेगी। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी वेबसाइट पर भी एक नया इवेंट लिस्ट किया है, जो 24 जून को होगा। इवेंट में कंपनी आने वाली विंडोज के सभी फीचर्स को हाइलाइट करेगी।

लॉन्च इवेंट

यह लॉन्च इवेंट भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे शुरू होगा। माइक्रोसॉफ्ट नई विंडोज 11 में अधिकतर चीजों को विंडोज 10 के जैसी ही रखने वाली है। इसमें नए आइकन और थीम के अलावा, मोबाइल डिवाइसेस के साथ इंटिग्रेट करने के लिए आसान कंट्रोल वाला स्मार्ट Action Center मिल सकता है।

Previous articleBattlegrounds Mobile India: गेम का नया टीजर आया सामने, पबजी की UAZ जीप और एरंगेल मैप को दिखाया गया;
Next articleअनन्या का मिरर सेल्फी में दिखा स्वैग