कोरोना वैक्सीन पर इज़राइल का दावा है – फाइजर वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित है

1022

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। शायद ही कोई देश हो जहां कोरोना का मामला न हो। दुनिया भर के कई देशों ने इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया है।

लेकिन एक बात जो लोगों में हमेशा पैदा हुई है कि क्या यह टीका बच्चों के लिए सुरक्षित है? यह सवाल लोगों के मन में आता है क्योंकि इस टीके का परीक्षण बच्चों पर नहीं किया गया है। हालांकि, अब संकेत हैं कि मौजूदा टीका बच्चों के लिए भी सुरक्षित है।

गार्जियन के अनुसार, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 12 और 16 वर्ष की आयु के सैकड़ों बच्चों को इज़राइल में फाइजर-बायोनेटेक वैक्सीन दिया गया था, और उनमें से किसी का भी कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं था। यह इंगित करता है कि वर्तमान कोरोना वैक्सीन बच्चों के लिए भी सुरक्षित साबित हो सकती है।

इजरायल की वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख बोज लेव ने कहा, ‘हमने अब तक लगभग 600 बच्चों का टीकाकरण किया है। हमने उन पर कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं देखा है, यहां तक ​​कि बहुत मामूली दुष्प्रभावों के साथ भी। ये परिणाम उत्साहजनक हैं।

आपको बता दें कि फाइजर कंपनी अभी 12 से 15 साल के बच्चों पर टीके लगा रही है। जल्द ही कंपनी 5 से 11 साल के बच्चों के अध्ययन की भी योजना बना रही है।

Previous articleश्रेयस अय्यर वनडे सीरीज से बाहर, IPL 2021 के पहले हाफ में भी नहीं खेलेंगे? इन्हें मिल सकती है दिल्ली कैपिटल्स की कमान
Next articleअगर आप भी चाय या जूस के साथ दवा लेते हैं, तो यह आदत आपके लिए हानिकारक है।