अगर आप भी चाय या जूस के साथ दवा लेते हैं, तो यह आदत आपके लिए हानिकारक है।

1071

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लगभग सभी डॉक्टर हमेशा सादे पानी के साथ दवा लेने की सलाह देते हैं। लेकिन इन सब के कारण कुछ लोग दवाई लेते समय इसे चाय या जूस के साथ भी लेते हैं। लेकिन यह एक आम बात है जिसमें लोग दवा लेते समय हाथ पर चाय, जूस, ग्रीन टी लेते हैं। क्या ऐसा करना हमारे लिए सुरक्षित नहीं है?

कुछ परफेक्ट डॉक्टर के शोध के दौरान यह बताया गया है कि चाय में टैनिन होता है जो दवा में मौजूद अवयवों के साथ मिलकर शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। यही नहीं, चाय और कॉफी के साथ दवा लेने से दवा का असर कम हो जाता है।

जूस के साथ दवाई खाना कभी न भूलें

यदि आप दवा को जूस के साथ भी खाते हैं, तो इससे शरीर में कई प्रतिक्रियाएं भी हो सकती हैं और दवा का प्रभाव भी कम हो सकता है, जो रोगी की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। कैंसर की दवाओं के अलावा, संतरे, सेब और अंगूर का रस भी एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव को कम करता है। अगर आप भी बीमार हैं और आपको जूस पीने की सलाह दी जाती है, तो अलग से जूस पिएं, दवा के साथ कभी नहीं। नहीं।

ग्रीन टी के साथ कभी भी दवाई न लें

भले ही ग्रीन टी को सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया हो, लेकिन डॉक्टर द्वारा बताई गई किसी भी प्रकार की दवा का सेवन न करें / ग्रीन टी में मौजूद कुछ तत्व, विशेष रूप से कैफीन, दवा के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं जो शरीर के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। क्षति के। इसलिए हमेशा सादे पानी से ही दवाई लें।

Previous articleकोरोना वैक्सीन पर इज़राइल का दावा है – फाइजर वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित है
Next articleActress : कैटरीना कैफ इंस्टाग्राम पर छवि को कैप्शन के साथ साझा किया